How To Upload WordPress Theme हिंदी में

0
wordpress theme upload
wordpress theme upload

क्या आप भी WordPress Theme Upload करना चाहते है ? (How To Upload WordPress Theme in Hindi) अगर वर्डप्रेस के डैशबोर्ड से थीम अपलोड करते है तो ज्यादातर वह Error बताता है ऐसा इस लिए होता है क्युकी WordPress के अन्दर Media upload का size By Default सिमित होता है इसे बढ़ाने के बाद हम अपलोड कर सकते है लेकिन फिर भी ज्यादातर Error का मेसेज आ जाता है. WordPress के अन्दर दो प्रकार से Theme upload कर सकते है पहला WordPress के माध्यम से और दूसरा cPanel के माध्यम से तो चलिए देखते है कैसे WordPress Theme Upload कर सकते है

नोट : Wordpres Theme Upload करने के लिए Theme Zip file में होना चाहिए.

Use WordPress

WordPress का use करके Theme Upload कर सकते है उसके लिए wordpress के Dashboard में login करे और login करने के लिए Domain Name के बाद wp-admin लिख कर search करे उसके बाद username और password डाले और login के बटन पे click करे. Dashboard Open होने के बाद Appearance पे click करे और फिर Theme पे click करे अब upload theme का एक option दिखेगा उसपर click करे Choose File पे click करके Theme को select करे और install पे click करे. प्रोसेसिंग समाप्त होने के बाद Theme upload हो जायेगा उसके बाद थीम को एक्टिवेट करे अब उसका इस्तेमाल कर सकते है.

wordpress theme upload
wordpress theme upload

Use cPanel

WordPress Theme Upload करने का दूसरा तरीका है cPanel. इसे use करके बहुत ही आसानी से theme upload कर सकते है cPanel open करने के लिए Domain Name के बाद cPanel लिख कर search करे उदाहरण के लिए इसे देखे xyz.com/cpanel cPanel open होने के बाद username और password डालकर login करे उसके बाद cPanel का Dashboard open हो जायेगा अब File Manager पे click करे.

File Manager
File Manager

File Manager open होने के बाद Side में दिख रहे लिस्ट के अन्दर Public_html के बटन पे click करे और उसके बाद wp content पे click करे अब यहा वह सभी folder दिख जायेगा जो theme द्वारा default बनाया गया है इसमें एक Theme का Folder दिखेगा उसपर click करे

wordpress theme upload use cpanel
wordpress theme upload use cpanel
wordpress theme upload use cpanel
wordpress theme upload use cpanel

Theme Upload होने के बाद zip file में दिखेगा उसे राईट click करके Extract करे उसके बाद WordPress के Dashboard में जाये और refresh करे वहा पे upload किया हुवा theme दिखेगा उसे एक्टिवेट करे. अब इसका उपयोग कर सकते है.

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को WordPress Theme Upload कैसे करते है (How To Upload WordPress Theme in Hindi) की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को WordPress Theme Upload की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में इस post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. आपके एक Comment से हमें कुछ सिखने और सुधारने का मौका मिलेगा.


ज़िन्दगी बहुत हसीन है,
कभी हंसाती है, तो कभी रुलाती है,
लेकिन जो ज़िन्दगी की भीड़ में खुश रहता है,
ज़िन्दगी उसी के आगे सिर झुकाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here