WordPress Plugins क्या होता है ? what is wordpress plugins and how it works

0

क्या आप जानते है WordPress Plugins क्या है what is wordpress plugins and how it works. अगर आप Blogger है या Website Owner और आपकी website WordPress तथा Joomla पे है तो सायद आप इसका इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते है की Plugins कैसे बनता है ये काम कैसे करता है इसका इस्तेमाल हम क्यों करते है. तो चलिए जानते है WordPress Plugins क्या है.

WordPress Plugins क्या है

साधारण शब्दों में समझते है WordPress Plugines क्या है. जिस प्रकार Android Phone के Feature को बढ़ाने के लिए अलग-अलग Application का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार Blog या Website के अन्दर Feature को बढ़ाने के लिए Plugins का इस्तेमाल किया जाता है. सभी प्रकार के Feature के लिए अलग-अलग Plugins का इस्तेमाल किया जाता है.

वर्डप्रेस प्लगइन यूजर को वेबसाइट या ब्लॉग की सुविधाओं और कार्यक्षमता का विस्तार करने की अनुमति देता है. फरवरी 2019 तक, WordPress.org के पास 54,402 प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो यूजर को अलग-अलग सुविधाएँ प्रदान करता है. इसके अलावा भी (लगभग 1,500+) WordPress Plugins ऐसे है जो wordpress.org के store में शामिल नहीं हैं. क्युकी वह Plugins वर्डप्रेस के प्राइवेसी को फॉलो नहीं करते है.

WordPress Plugins काम कैसे करता है

वर्डप्रेस प्लगइन काम कैसे करता है ये जानने से पहले ये जानना सभी जरुरी है की WordPress Plugins कैसे बनता है. वर्डप्रेस प्लगइन को php Language का इस्तेमाल करके बनाया गया है. जिस प्रकार Software को बनाने की लिए Programing Language का प्रयोग किया जाता है उसी प्रकार वर्डप्रेस प्लगइन को बनाने के लिए php Language का प्रयोग किया जाता है.

अगर आप भी वर्डप्रेस प्लगइन बनाना चाहते है तो आप php Language का इस्तेमाल करके बना सकते है. इसे बनाना इतना आसान भी नहीं है जितना की आप सोच रहे है. Plugins बनाते समय जिस भी प्रकार का कोडिंग करते है Plugins वैसे ही काम करता है.

Wordpre plugins के प्रकार

वर्डप्रेस प्लगइन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है. Free और Paid क्युकी Plugins बनाने में किसी एक व्यक्ति का काम नही होता है इसमें पूरी Team काम करती है और इसके लिए उन Team को पैसे भी देने पड़ते है. बहुत सारे ऐसे Plugins है जनको खरीदना एक Beginner के लिए काफ़ी महंगा साबित हो सकता है.

  • Free WordPress Plugins – वैसे तो WordPress के लिए लाखो Plugins Available जिन्हें फ्री में use कर सकते है लेकिन वर्डप्रेस के प्राइवेसी के खिलाफ है ये प्लगइन वर्डप्रेस के store में फ़रवरी 2019 तक 54,402 प्लगइन्स उपलब्ध हैं. जिनका इस्तेमाल free में कर सकते है. इनमे कुछ Free Plugins ऐसे है जिनके Paid Plugins उपलब्ध है.
  • Paid WordPress Plugins – ये वही Plugins है जो Free में भी उपलब्ध है लेकिन Paid के अन्दर Advance Feature उपलब्ध है इसलिए ये फ्री नहीं है.

Conclusion (निष्कर्ष)

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को WordPress Plugins क्या है (what is wordpress plugins and how it works) की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को वर्डप्रेस प्लगइन की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में इस post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. आपके एक Comment से हमें कुछ सिखने और सुधारने का मौका मिलेगा.

दो लाइन आपके लिए

पृथ्वी पर ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसको समस्या ना हो और कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई समाधान ना हो। मंजिले चाहे कितनी भी ऊँची क्यों ना हो उसके रास्ते हमेशा पैरों के नीचे से ही जाते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here