WordPress pe website kaise banate hai self hosted wordpress website

Website के का नाम तो लगभग सभी लोगो ने सुना होगा. कोई कहता है website से video download करो तो कोई कहता है website चालू है अपना फॉर्म भर लो क्या आपने कभी भी ये सोचा है ये website कैसे बनता है. Self Hosted website Domain और Hosting क्या है आज हम wordpress website बनाने वाले है अगर आपको भी एक wordpress website बनाना है तो इस post को आखिरी तक जरुर पढ़े.

Website बनाने के लिए एक Domain तथा एक Hosting की जरुरत पड़ेगी उसके बाद हम आसानी से एक website बना सकते है. Domain और Hosting खरीदने के लिए आप online search कर सकते है. जैसे ये कुछ websits जहा से आप Domain और Hosting खरीद सकते है. Godaddy, Hostgator और भी बहुत सी website है जिसके माध्यम से डोमेन और होस्टिंग ले सकते है.

Domain और Hosting Purchase

WordPress website बनाने के लिए हम Godaddy से डोमेन और होस्टिंग खरीदेंगे उसके लिए godaddy के website पे जाये और अपना account बनाये. और उसके बाद Domain और
Hosting search करे cart में add करे तथा उसे खरीद ले.

उसके बाद godaddy के प्रोफाइल में जाकर My Products पे क्लिक करने के बाद आपना Domain और Hosting देखे पाएंगे. अब Hosting के सामने Manage के बटन पे क्लिक करे और Primary Domain में अपना Domain add करे.

ऊपर के तरफ दाहिने side में रक cPanel Admin का बटन दिखेगा उसपे क्लिक करे Cpanel open करने के लिए browser के search box में अपने Domain के नाम बाद cpanel लिख कर search करे जैसे (example.com/cpanel) उसके बाद अपने cpanel का username और पासवर्ड डाले और cpanel open करे

Note : cPanel का username और password को change करने या सेट करने के लिए cpanel admin के निचे setting को देखे .

WordPress install करना

wordpress इनस्टॉल करने के लिए अपने cpanel में जाये और वहा application के folder के क्लिक करे or wordpress पे क्लिक करे.

वर्डप्रेस पे क्लिक करने के बाद Install this application पे क्लिक करे उसके बाद अपने wordpress के लिए एक username और password का चुनाव करे और उसके बाद install के button पे क्लिक करे. इसमें थोडा समय लग सकता है. install कम्पलीट होने के बाद अपने किसी भी Browser में अपने website का url (Domain name) डाले और उसके बाद wp-admin लिख कर search करे जैसे (imbeginner.in/wp-admin) उसके बाद wordpress का login panel open होगा उसमे अपना username और पासवर्ड डाले जो वर्डप्रेस इनस्टॉल करते समय select किये थे.

login करने के बाद आपका wordpress open हो जायेगा अब आप इसका इसतेमाल कर सकते है.

Conclusion

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को self hosted wordpress website kaise banate hai जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को wordpress website create करने की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

136FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख