WordPress का Basic setting कैसे करें

0
wordpress basic setting
wordpress basic setting

WordPress Basic setting कैसे करे WordPress Basic Setting क्या है ये एक ऐसा सवाल जो लगभग वह सभी लोगो को जानना बहुत ही जरुरी है जो wordpress website पे काम कर रहे है या नया wordpress website बनाये है. अगर website को google search engine पे रैंक कराना है तो wordpress basic setting के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए “किसी ने सच्च ही कहा है की कुछ बड़ा करने के लिए छोटी सुरुवात करनी पड़ती है” wordpress के लिए basic setting ही एक छोटी सुरुवात है. जो उन सभी लोगो को करनी चाहिए जो इस wordpress के क्षेत्र में बिलकुल ही नये है तो चलिए देखते और जानते है की wordpress basic setting कैसे करे.

WordPress Basic Setting

वर्डप्रेस का Basic setting करने के लिए सबसे पहले हमें अपने wordpress को login करना होगा उसके बाद हम जो चाहे वो setting कर सकते है. login करने के लिए किसी भी ब्राउज़र के search box में अपने Domain name के बाद wp-admin लिख कर search करें. जैसे – www.imbeginner.in/wp-admin अब WordPress का Dashboard open हो जायेगा को कुछ इस प्रकार से दीखता है.

wordpress basic setting क्या है
wordpress basic setting क्या है

जैसे ही wordpress का Dashboard खुल जाता है तो वहा बाए तरफ वर्डप्रेस में उपस्थित सभी फीचर देखने को मिलते है. ये सभी फीचर Default होते है जिनमे हमें कुछ बदलाव करना पड़ता है जिससे वह एक प्रोफेसनल website की तरह दिखे. तो चलिए देखते है wordpress के फीचर कौन-कौन है और उसके अन्दर Basic setting कैसे करते है.

Wordpress basic setting
WordPress basic setting

Dashboard

ये सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकी जब भी wordpress को open करते है इसे सबसे पहले ही देखते है Dashboard के अन्दर हम कुछ भी setting नहीं कर सकते है. यह पे wordpress से जुडी सभी जानकारी को short में देख सकते है जैसे कितने post है कितने comment आये है कितने page है और भी बहुत सी जानकारी यहा से प्राप्त कर सकते है.

  • Updates – Dashboard के अन्दर पाया जाता है इसका काम होता है केवल Update देना जैसे – किसी plugins, wordpress का latest update देना ये केवल notify करने के लिए होता है. इसमें हम किसी प्रकार का कोई भी setting नहीं कर सकते है

Posts

इसे तो आप जानते ही होंगे इसके मदत से सभी post को देख सकते जो पहले से लिखे हुवे है. इसमें चार option देखने को मिलते है.

  • All Post – इसपे click करके वह सभी post को देख सकते है जिन्हें पहले से लिखा गया है उन्हें edit कर सकते है अगर जरूरत पते तो उसमे कुछ भी बदल सकते है ये सभी कार्य केवल All post के अन्दर ही कर सकते है.
  • Add New – इसकी मदत से किसी भी प्रकार का नये post को लिख सकते है.
  • Categories – इसका इस्तेमाल करके अपने website के लिए नये-नये categories बना सकते है,
  • Tags – इसका इस्तेमाल करके post के लिए page के लिए Tag बना सकते है.

Media

Media का नाम ही सुनकर कोई भी बता सकता है इसके अन्दर क्या होने वाला है Media का इस्तेमाल करके post या page के अन्दर Image या Video का प्रयोग कर सकते है.

  • Library – इसके अन्दर सभी Image और Video देखने को मिलेगी जो जिसका इस्तेमाल किसी Post या Page के अन्दर किया गया हो या Default Upload किया किया गया हो.
  • Add New – इसका मतलब होता है जोड़ना अगर ये Media के अन्दर है तो इसकी मदत से हम Media को अपने wordpress के अन्दर जोड़ सकते है Media के अन्दर किसी भी प्रकार का Image, Video तथा Files हो सकता है.

Links

  • Links – का इस्तेमाल करके किसी भी Page, Post, Wab Page इत्यादि को अपने website के साथ लिंक कर सकते है इसमें
  • All links – इसके अन्दर सभी प्रकार के links को देख सकते है जो आपके website से internli जुड़े होते है.
  • Add New – इसपे क्लिक करके links को add करते है या जोड़ते है.
  • Link Categories – पे click करके एक private categories बना सकते है और उसका इस्तेमाल सभी post को देखने के लिए किया जाता सकता है.

Pages

इसका प्रयोग page बनाने के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए किसी भी website में देख सकते है बहुत से pages होते है जैसे About us, Contact us इत्यादि, के जैसे pages बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसके अन्दर दो feature होते है.

  • All Pages – इसपे click करके उन सभी pages को देख सकते है जो पहले से बने होते है या हमारे द्वारा बनाये जाते है यहा से उनके अन्दर कुछ भी बदलाव कर सकते है
  • Add New – इसपे click करके नये pages बना सकते है और उन्हें publish कर सकते है.

Comments

ये wordpress का एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से कोई भी यूजर बहुत ही आसानी से अपने सवालों या सुझावों को Comment करके बता सकता है. यहा से आये हुवे Comment को Approve या Delete कर सकते है इसमें हम किसी प्रकार का कोई setting नही कर सकते है.

Appearance

Appearance के अन्दर बहुत से option मिलेंगे जिसका इस्तेमाल website को Customize करने के लिए किया जाता है ये website में इस्तेमाल होने वाले Theme के उपर निर्भर करना है की इसके अन्दर कितने फीचर होंगे.

  • Theme – Theme पे click करके अपने website के लिए custom या default theme select कर सकते है जो website को एक नया look देता है यहा से theme add भी कर सकते है.
  • Customize – यहा से website को customize कर सकते है.
  • Widgets – ये website का side bar कहलाता है ये सभी theme के अन्दर होता है. यहा से sidebar को सेट कर सकते है.
  • Menu – ये सभी theme के अन्दर नही पाया जाता है. ये website का मेनू कहलाता है यह से website के लिए menu बना सकते है और delete भी कर सकते है.
  • Header – ये सभी Theme के अन्दर नहीं पाया जाता है. इसका इस्तेमाल करके एक custom Header बना सकते है.
  • Editor – इसके अन्दर वह सभी code मिलेंगे जो आपस में मिलकर एक theme तैयार करते है. उन्हें आप चाहे को edit कर सकते है और theme के बदलाव ला सकते है.

Plugins

ये wordpress का एक ऐसा feature है जिसका इस्तेमाल करके मन चाह काम कर सकते है website को अपने तरीके से बना सकते है. जैसा फीचर चाहे वैसा website के अन्दर इम्प्लीमेंट कर सकते है उसके लिए अलग-अलग Plugins आते है जिसका इस्तेमाल free में कर सकते है.

  • Installed Plugins – इसपे click करके वह सभी plugins को देख सकते है जिन्हें install किये होंगे या by default install होंगे.
  • Add New – इसका इस्तेमाल करके Plugins को install कर सकते है या custom select कर सकते है.
  • Editor – इसका इस्तेमाल करके एक Plugins बना सकते है अगर PHP के बारे में थोडा बहुत जानकारी रखते है तो. यहा से Plugin के अन्दर बदलाव भी कर सकते है.

Users

इस option का इस्तेमाल तभी करते है जब दो या दो से अधिक यूजर एक ही wordpress को access करना चाहते हो इसकी मदत से User फीचर का इस्तेमाल करके नया यूजर जोड़ सकते है और उसके लिए एक Logn और password भी बना सकते है.

  • All User – इसकी मदत से ये पता लगा सकते है की wordpress पे कितने user है जिन्हें login और password दिया गया है.
  • Add New – यहा से नया user को जोड़ सकते है और एक नया username और password बना सकते है.
  • Your Profile – यहा से हम अपना profiles में बदलाव ला सकते है. जैसे Name, Image, website link इत्यादि बदल सकते है.

Tools

Tools का फीचर Import और Export के लिए ज्यादा किया जाता है ये wordpress का सबसे best option में से एक है. उदाहरण के लिए अगर कोई website या blog blogger.com पे है और उसे wordpress पे host करना है. इस स्थिती में Tools बहुत ही उपयोगी साबित होता है.

  • Import – ये उस user के लिए है जो अपने दुरे Blog जो Blogger या अन्य किसी platform पे है उन्हें आसानी से wordpress के अन्दर transfar कर सकते है. जैसे –
  • Export – इसका इस्तेमाल करके अपने सभी wordpress डाटा को download कर सकते है और इसे जब चाहे upload भी कर सकते है.
  • Export Personal Data – इसमें personal डाटा को export कर सकते है ये भी Export option के जैसे काम करता है.
  • Erase Personal Data – इसपे click करके एक साथ wordpress के सभी डाटा को delete कर सकते है.

Setting

WordPress basic setting सबसे महत्वपूर्ण setting माना जाता है इसके अन्दर बहुत से setting होते है जो wordpress website या blog को search engine से बाहर कर सकता है. इस लिए इसे बहुत ही ध्यान पूर्वक करना करना चाहिए. तो चलिए देखते है wordpress basic setting कैसे करते है. इसमें बहुत से setting देखने को मिलेंगे लेकिन केवल वही setting करेंगे जो important हो.

  • General – जनरल सेटिंग के अन्दर सबसे पहला सेटिंग site title का होता है इसमें website का नाम देना होता है जो किसी भी search engine में search करने पर दीखता है. दूसरा setting होता है Tagline – इसमें हमेसा वही लिखना चाहिए जिस केटेगरी का blog या website हो. तीसरा setting Site Address (URL) तथा WordPress address (URL) होता है इसमें http के बाद website का url होता है उसमे SSL लगाने के बाद https में बदल दे. चौथा setting होता है Email Address इसमें अपना email डाले. इसके अलावा किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करना है.
  • Writing – इसमें किसी प्रकार का की बदलाव नहीं करना है. इसका इस्तेमाल केवल post editor को बदलने के लिए किया जाता है.
  • Reading – अगर website के home page को बदलना हो तभी इसका इस्तेमाल कर सकते है.
  • Discussion – इसमें किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करना चाहिए.
  • Media – इस setting का उपयोग करके ये डिसाइड कर सकते है की जो भी image website में upload करे उसका साइज़ क्या होना चाहिए. इसके अलावा इसमें कोई बदलाव ना करे.
  • Permalinks – इसमें commen Setting के अन्दर केवल Post name वाले link पर click करे.
  • Privacy – इसका इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब Privacy का page website के अन्दर बना हो उसके बाद उस page को select करे और save पे क्लिक करे.

Conclusion (निष्कर्ष)

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को WordPress Basic Setting क्या है WordPress Basic Setting कैसे करे (What is WordPress Basic Setting) की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को WordPress Basic Setting क्या है की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

Comment करके जरुर बताये ताकि आपके बिचारो से कुछ सिखने और समझने का मौका मिले.

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है, और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here