Top 10 WordPress Plugins और उनके फीचर

0

अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते है तो आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है की वर्डप्रेस के लिए Top 10 WordPress Plugins कौन-कौन से है जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. और हमें भी इन Plugins का इस्तेमाल जरुर ही करना चाहिए. तो चलिए जानते है की Top 10 WordPress में कौन-कौन से Plugins सामिल है और उनका इस्तेमाल हमें क्यों करना चाहिए. 2019 के Top wordpress plugins को आप निचे दिए लिस्ट में देख सकते है.

WordPress के लिए 50 हजार से भी ज्यादा Plugins उपलब्ध है जिसे वर्डप्रेस के अन्दर install किया जा सकता है. लेकिन उनमे से कुछ ऐसे plugins होते है इनका इस्तेमाल सभी लोग करते है जिसे आप यह देख सकते है.

1. Yoast SEO
2. Contact Form 7
3. Akismet Anti-Spam
4. Google Analytics Dashboard for WP
5. UpdraftPlus – Backup/Restore
6. Table of Contents Plus
7. WPS Hide Login
8.W3 Total Cache
9.Classic Editor
10. WP Content Copy Protection & No Right Click

1. Yoast SEO

yoast seo
Yoast seo

SEO का नाम तो आपने जरुर सुना होगा SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसे जरुर पढ़े SEO इसका इस्तेमाल करके website या content को search engine में रैंक करा सकते है. wordpress के लिए बहुत सारे plugins है जो SEO करने में मदत करते है. SEO plugins के लिस्ट में Yoast SEO सबसे top में आता है.

Yoast SEO एक wordpress plugins है जिसका इस्तेमाल Search Engine Optimization के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने वाले 95% WordPress यूजर है जिनकी संख्या (अक्टूबर 2018 तक) 5 मिलियन से अधिक था. Yoast SEO को 2005 में जोस्ट डी वल्क (Joost de Valk ) द्वारा बनाया गया था. Joost de Valk ने 2009 में Yoast मंच और 2010 में कंपनी Yoast BV का निर्माण किया.

Yoast SEO के मुख्य दो plan है पहला free और दूसरा paid. Free plan में ज्यादा फीचर नहीं होता है तथा paid के अन्दर free में मुकाबले ज्यादा फीचर होता है. इसे free में download करने के लिए निचे दिए download के बटन पे क्लिक करे.

2. Contact Form 7

इसके नाम से ही पता चल जाता है की ये form है जिसका इस्तेमाल website या blog में contact form के रूप में किया जाता है. Contact form 7 एक free plugins है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से contact form बनाने तथा Guest post प्राप्त करने के लिए किया जाता है. इसके 5 million से भी ज्यादा Active installations है. इस form को security क ध्यान में रखते हुवे बनाया गया है और वो security है CAPTCHA code इसे form के अन्दर इम्प्लीमेंट कर सकते है. ये 55 से भी ज्यादा language को सपोर्ट करता है. ये बिल्कुल free है इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई Fee नहीं देना होता है. इसे download करने के लिए निचे दिए बटन पे क्लिक करे.

3. Akismet Anti-Spam

Akismet Anti-Spam

Akismet को Automattic द्वारा पेश किया गया है, जो WordPress.com की कंपनी है इस plugins को install करने के बहुत ही ज्यादा फायदे है. जो इस प्रकार है पहला Akismet Anti-Spam website और blog पे आने वाले सभी comment को फ़िल्टर करता है और spam कमेंट को फ़िल्टर करता है जिससे किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग को रैंक करने में परेशानी नहीं होती है. कुछ ऐसे comment होते है जिनके अन्दर link होता है वो एक प्रकार के spam कहलाते है और जिस भी website पे spam कमेंट ज्यादा आते है वह किसी भी search engine में रैंक नहीं कर पाते है. इसका इस्तेमाल सभी ब्लॉगर करते है क्युकी उन्हें पता होता है की किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ये कितना जरुरी है. spam comment को wordpress के डैशबोर्ड में देख सकते है और उस कमेंट का reply भी कर सकते है.

इसे 5 मिलियन से भी अधिक बार install किया जा चूका है download निचे क्लिक करे.

4. Google Analytics Dashboard for WP

Google Analytics Dashboard for WP

Google Analytics Dashboard for WP एक ऐसा plugins है जिसका इस्तेमाल website पे आने वाले traffic की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है. इसे google analytics से जोड़कर अपने website के डैशबोर्ड में देख सकते है इसमें बहुत ज्यादा फीचर मिलते है Google Analytics Dashboard for WP plugins को 1 मिलियन से ज्यादा download किया जा चूका है इसके कुछ ऐसे फीचर जो हाईलाइट है.

  1. Real-time number of visitors. वेबसाइट पे आने वाले Real time विजिटर की संख्या कितनी है live देख सकते है.
  2. visitor किस माध्यम से वेबसाइट पे आ रहे है उसे भी live देख सकते है.
  3. इसके साथ-साथ traffic से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है. जैसे – Session, Users, Organic, Page views, Bounce rate, Location, Pages, Referrers, Searches, Traffic, Technology, 404 Errors से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Download करने के लिए निचे दिए download के बटन पे क्लिक करे ये बिलकुल free है इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई Fee नहीं देना होता है ये बिल्कुल फ्री है

5. UpdraftPlus

Backup के बारे में आपने बहुत बार सुना होगा अगर आप अपने website या blog का बैकअप नहीं लेते तो ये उसी प्रकार है जिस प्रकार गर्दन पे तलवार रखी हो इसलिए वेबसाइट का बैकअप लेना बहुत ही जरुरी है. लेकिन उसके लिए wordpress पे बहुत सारे plugins है. वर्डप्रेस वेबसाइट के बैकअप के लिए Updraftplus सबसे best प्लगइन है. इसका इस्तेमाल 2 मिलियन से भी ज्यादा यूजर करते है. ये Free तथा paid दोनों में उपलब्ध है.

अपने website का बैकअप लेने के लिए updraftplus का इस्तेमाल कर सकते है और website का बैकअप ले सकते है. website का बैकअप लेने के लिए online storage का इस्तेमाल कर सकते है जैसे

प्रतिदिन website का बैकअप लेने के लिए UpdraftPlus का इस्तेमाल कर सकते है Free Download के लिए निचे क्लिक करे.

6. Table of Contents Plus

आपने देखना होगा की website के किसी Article में ज्यादा Heading होते है तो उन्हें ऊपर दिखाया जाता है ताकि यूजर को आर्टिकल पढने से पहले ही पता चल जाये की आर्टिकल या पोस्ट में किस प्रकार के content है. इसके लिए Table of Contents Plus का इस्तेमाल कर सकते है ये बिल्कुल free है. इसे 3 लाख से ज्यादा बार install किया गया है. Free में download करने के लिए download के बटन पे क्लिक करे.

7. WPS Hide Login

Security को लेकर सभी लोग काफी परेसान रहते है क्यों की ये टेक्नोलॉजी की डिजिटल दुनिया है. अगर अपने wordpress को secure रखना चाहते है तो इसका इस्तेमाल कर सकते है. जैसा की आप सभी जानते है की wordpress के dashboard में login करने के लिए domain नाम के बाद wp-admin लिखना होता है उसके बाद username और password के मदत से हम login कर सकते है ये by default होता है.

WPS Hide Login plugins का use करके wordpress login URL को custom कर सकते है जैसे domain name के बाद custom URL बना सकते है उदाहरण के लिए इसे देखे – www.imbeginner.in/xyz इसे install करने के लिए निचे दिए लिंक पे क्लिक करे.

8. W3 Total Cache

Website के speed के लिए CDN (Content delivery network) की जरुरत पड़ती है. W3 Total Cache plugins भी एक प्रकार का CDN create करता है इसका इस्तेमाल करके वेबसाइट के speed को बढ़ा सकते है. इसका इस्तेमाल Free और Paid दोनों तरीके से कर सकते है. free में download करने के लिए निचे दिए download के बटन पे क्लिक करे.

9. Classic Editor

प्रत्येक आदमी यही चाहता है की उसे कोई भी काम करने में कोई परेशानी ना आये लेकिन wordpress ने अपने default editor को बदल कर नया editor add कर दिया है जिसे काफी लोगो को post लिखने में पारेसनी हो रही है. उस परेशानी से बचने के लिए Classic Editor का प्रयोग कर सकते है. इस plugins को 3 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड तथा install किया जा चूका है तथा ये wordpress के द्वारा बनाया गया है इसे install करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई Fee नहीं देना होता है ये बिलकुल free है. Download करने के लिए निचे दिए बटन पे क्लीक करे.

10. WP Content Copy Protection & No Right Click

Copy से बचने के लिए इस plugins का इस्तेमाल कर सकते है. इस plugins को install करने के बाद कोई भी यूजर आपके post या आर्टिकल को copy नहीं कर पायेगा और नाही mouse का right क्लिक कर पायेगा और आपका content secure रहेगा. अगर आप हाई लेवल का सिक्यूरिटी लेना चाहते है तो इसके paid plan को select कर सकते है इसे free में भी install कर सकते है. free में install करने के लिए download के बटन पे क्लिक करे.

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को Top 10 WordPress Plugins और उनके फीचर की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो कोTop 10 WordPress Plugins की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में इस post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. आपके एक Comment से हमें कुछ सिखने और सुधारने का मौका मिलेगा.

दो शब्द

भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है| अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here