Sim card क्या है और इसके प्रकार

0

क्या आपको पता है Sim card क्या है और ये कैसे काम करता है. इसका इस्तेमाल तो वह सभी लोग करते है जिनके पास Feature फ़ोन या Smartphone है अगर आप Sim card का इस्तेमाल करते है तो सायद ही आपके पास इसकी पूरी जानकारी होगी की sim card क्या है (what is sim card in hindi) ये कितने प्रकार के होते है. कौन से sim card का इस्तेमाल ज्यादा होता है और हम जो sim card का इस्तेमाल करते है वह कौन सा sim card है. आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको sim card क्या है के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है तो कृपया आखिरी तक जरुर पढ़े.

SIM Card क्या है

SIM card का दो (2) full form पूरा नाम (1.) Subscriber Identity Module or (2.) Subscriber Identification Module होता है sim card का इस्तेमाल आप सभी लोग अपने smartphone या gsm फ़ोन में जरुर करते होंगे.

सिम कार्ड एक स्मार्ट कार्ड है जिसका उपयोग मोबाइल फोन में क्लाइंट (user) की पहचान करने के लिए किया जाता है sim card के अन्दर एक माइक्रोचिप लगी होती है जो कुछ एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन के लिए आवश्यक होती है sim के अन्दर डाटा store करने के लिए जिसका उपयोग किया जाता है उसे (ICCID) कहते है. तथा इसके अन्दर एक security pin store रहती जो फ़ोन को sim card चालू होने पर एक्टिवेट हो जाता है. इसके अलावा एक अंतरराष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान संख्या (IMSI) इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी प्रसारित होती है.

sim card के अन्दर एक पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर या पिन और अनलॉक करने के लिए एक पर्सनल अनब्लॉकिंग कोड या OUK नामक एक अद्वितीय सीरियल नंबर शामिल होता है. ये सभी मिलकर एक SIM card का निर्माण करते है.

नोट: Sim card जिस डिवाइस में उपयोग होता है उस (मोबाइल फोन) को अक्सर मोबाइल स्टेशन के रूप में जाना जाता है.

SIM Card के प्रकार

सिम कार्ड को मुख्य रूप से अभी 4 भागो में बाँटा जा चूका है जिसे आपने जरुर देखा होगा क्यों की sim card का प्रयोग मोबाइल फ़ोन में की जाती है sim card को लगातार छोटा किया जा रहा है लेकिन इसके कार्य में कोई कमी नही आती है जो की इस प्रकार है.

Full size SIM card

full sim card ये sim card starting के दौर का है जब sim card का इतिहास सुरु हुवा था इस sim card को 1991 में लांच किया गया था इस sim card का Lenght (लम्बाई) 85.60 और Width (चौड़ाई) 53.98 तथा 0.76 Thickness (मोटाई) है.

Mini-SIM

Mini sim card इस sim का इस्तेमाल उन सभी मोबाइल device के अन्दर किये जाते है जो smartphone के श्रेणी में नहीं आते है जैसे – पुराने Nokia के मोबाइल फ़ोन जिसके अन्दर केवल Mini sim card ही लगा सकते है. Mini sim card को 1996 में लांच किया गया था जिसकी लम्बाई 25.00 mm, चौड़ाई 15.00 mm तथा मोटाई 0.76 mm है.

Micro SIM card

Micro sim card Mini sim card का एक छोटा रूप है लेकिन ये भी मिनी sim की तरह ही काम करता है इसे 2003 में लांच किया गया था इस sim card की लम्बाई 15.00 mm, चौड़ाई 12.00 mm तथा मोटाई 0.76 mm है. सीधे शब्दों में कहें, एक माइक्रो सिम वास्तव में एक मानक सिम कार्ड के समान ही है, आकार में थोड़ा छोटा है। यह यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान द्वारा विकसित किया गया था.

Nano SIM card

Nano sim card ये एक ऐसा sim card है जिसका इस्तेमाल सभी smartphone के अन्दर किया जा रहा है अगर आप भी smartphone का इस्तेमाल करते है तो इसे आसानी से देख सकते है इसे 2012 में लांच किया गया था इस sim card की लम्बाई 12.30 mm, चौड़ाई 8.80 mm और इसकी मोटाई 0.67 mm है. जो लगभग 80% smartphone को कवर किये

SIM card से जुडी कुछ जरुरी बातें

दुनिया का पहला सिम कार्ड 1991 में म्यूनिख के स्मार्ट-कार्ड निर्माता गिसेके एंड डेविएंट द्वारा विकसित किया गया था, जिसने फिनिश वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटर रेडिओलिंजा को पहले 300 सिम कार्ड बेचे थे। आज सिम कार्ड सर्वव्यापी हैं जिससे 7 बिलियन से अधिक डिवाइस दुनिया भर के सेलुलर नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। इंटरनेशनल कार्ड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन
(ICMA) के अनुसार, 2016 में विश्व स्तर पर 5.4 बिलियन सिम कार्ड बनाए गए थे, जो पारंपरिक सिम कार्ड विक्रेताओं के लिए $ 6.5 बिलियन से अधिक का राजस्व कमाते थे। सेल्युलर IoT और 5G नेटवर्क के उदय का अनुमान है कि सिम कार्ड निर्माताओं के लिए 2020 तक 20 बिलियन से अधिक सेल्युलर डिवाइसों के लिए पता लगाने योग्य बाजार के विकास को बढ़ावा मिलेगा.

मुझे उम्मीद है मै आप लोगो को SIM कार्ड क्या है (what is sim card) की जानकारी हिंदी में दी है और आशा करता हु आप लोगो को sim card से जुडी सभी जानकारी जैसे sim card के प्रकार की जानकारी समझ में आ गया होगा.
अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

हर आदमी अपनी ज़िन्दगी में हीरो हैं
बस कुछ लोगो की फिल्मे रिलीज़ नहीं होती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here