Shala Darpan क्या है – what is shala darpan in hindi

Shala Darpan :- क्या आप जानते है shala darpan क्या है, shala darshan क्या है अगर आप एक टीचर है तो shaladarpan तथा shaladarshan के बारे में आवश्य जानते होंगे. आज हम आपको बताएँगे की shala darpan क्या है 

क्या आपको वो दिन याद है जब हम सभी अपने गावं या शहर के छोटे से school में पढने जाते थे वो समय था Offline का उस समय internet का नामोंनिशान नही था सब कुछ Offline ही होता था. वो भी एक समय था जब हम सभी के माता पिता शाला में आकार उपस्थिति देखते थे साथ में गुरुजनों के साथ meeting करते हमारे बाते में बातें करते थे. लेकिन आज का दौर काफी बदल चूका है.

जैसा की हम सभी देखते है की हमारे parents (माता-पिता) के पास  टाइम की काफी कमी रहती है और जमाना भी Online का हो गया है.बदलते समय के साथ हमारे शैक्षिक संस्थान भी बदल गये है वो भी ऑनलाइन आ गये है सब कुछ मोर्डेन होता जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने कदम आगे बढ़ाये और 2015 को Shala Darshan तथा Shala Darpan इन दो Portals को शुरू किया था.

राजस्थान सरकार ने Shala Darshan को प्रारंभिक शिक्षा के लिए और Shala Darpan को मध्यमिक शिक्षा के लिए बनाया था. लेकिन दो Portal को Use करने मे शिक्षक तथा
अधिकारियों को दिक्कते झेलनी पड़ रही थी इसी समस्या को ध्यान रखते हुआ राजस्थान सरकार ने इन दोनों Websites को कुछ महीने पहले ही Shala Darshan को Shala Darpan मे Merge किया गया है बदल दिया गया.

Shala Darpan क्या है in Hindi

राजस्थान सरकार का एक प्रोजेक्ट है Shala darpan जिसे एजुकेशन के लिए बनाया गया है. जिसे Student, Parents, School Administration और Teachers के बीच मे Connection बनाए रखने के लिए, तथा Various Education Services को उन तक पहुंचने के लिए Government Of India के HRD (Human Resource Development) तथा NIC (National Informatics Centre)के द्वारा 5 जून 2015 को बनाया गया है.

राजस्थान सरकार के इस मुहीम में अब तक कुल 65215 से भी ज्यादा school, 8229224 छात्र और उनके माता-पिता, 420928 staff अब तक इस मुहीम से जुड़ चुके है ये प्रक्रिया प्रतिदिन बढती जा रही है. ये मुहीम केवल राजस्थान सरकार के लिए ही सिमित है. इसे हम image ग्राफ के माध्यम से दिखाने की कोसिस कर रहे है.

shaladarpan
Shala Darshan
Shala Darshan क्या है

ऊपर दिए गये आकड़ो में देख सकते है की अब तक कितने schools राजस्थान सरकार के is program में जुड़ चुके है जिसमे Primary, Upper Primary, Secondary तथा Sr. Secondary schools है.

Primary30,000 +
Upper Primary19,000 +
Secondary5000 +
Sr. Secondary10,000 +

शाला दर्पण द्वारा मिलने वाली सुबिधाये.

शाला दर्पण program में ऐसी बहुत जानकारी है जो न केवल छात्र बल्कि अध्यापक के लिए और साथ ही उन सभी के लिए है जो अध्यापक बनना चाहते है वो सभी जानकारी इस पोर्टल पे उपलब्ध है लेकिन इसके खास करके छात्रों के लिए बनाया गया है. इनसे जुडी कुछ जरुरी जानकारी.

  1. Student का डरा डाटा Profile Management के रूप में की जाती है, जिसमे छात्र का उपस्थिति उनके माता-पिता का नाम, प्राप्तांक, स्वास्थ जानकारी, छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी इत्यादि सामिल रहता है.
  2. प्रत्येक छात्र को एक ID Card दिया जाता है जिसे छात्र को classroom में आते वक्त Swipe करना होता है. जैसे ही Swipe किया जाता है तो उसका उपस्थिति उसके पैरेंट के पास पोर्टल द्वारा SMS कर दिया जाता है.
  3. केवल छात्र ही नही बल्कि Teacher का भी Update भी Portal पर Available की जाती है. जिसमे School Employee Details, Recruitmnet, Posting, Tranfers, Atandence, Payment, इत्यादि को भी Include किया है

Shala Darpan की अन्य सुबिधाये

सबसे अच्छी बात तो ये है की shala darpan app भी है जिसे अपने smartphone में install करके कभी भी और कही भी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

जिस प्रकार राजस्थान सरकार ने शिक्षा को मजबूत करने के लिए shala darpan तथा shala darshan जैसे मुहीम चलाया है उसी प्रकार सभी राज्यों में shala darpan तथा shala darshan जैसे मुहीम चलाना चाहिए जिससे शिक्षा को और मजबूत बनाया जा सके.

किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए comment जरुर करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

135FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख