Shadi Anudan – उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 | UP Shadi Anudan Yojana Apply Online

Shadi Anudan Yojna – अगर आपके घर कोई बालिका है जिसकी उम्र शादी की हो गई है तो उसके लिए सरकार द्वारा एक मुहीम (योजना) चलाई गई जिसका नाम Shadi Anudan Yojna , विवाह अनुदान योजना है.

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा किया गया है. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश से सभी गरीब बेटियों को सरकार द्वारा शादी के लिए 51000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी.

इस योजना Shadi Anudan के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग ,अल्पसंख्यक तथा सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को ही शामिल किया जायेगा.

इस लेख को आखरी तक पढ़ते-पढ़ते Shadi Anudan Yojana Online के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी. और हमारे बताये तरीके को अपना कर आप Shadi Anudan Yojana का लाभ ले पाएंगे.

shad anudan

Shadi Anudan Yojana 2020

shadi anudan yojana राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली योजनाओं में से है तो यह निर्भर करता है कि आपके राज्य में राज्य सरकार के द्वारा shadi anudan yojana चलाया जा रहा है या नहीं. सभी राज्य सरकार अलग अलग नाम से बेटी के विवाह में योगदान देने के लिए योजनाएं चलाती है.

जैसे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी प्रदेश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार की लड़कियों की शादी के लिए इस योजना का संचालन कर रहे है इसे shadi anudan yojana का नाम दिया गया है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा ₹51000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

इसके अन्तर्गत विवाह हेतु किये जाने वाले आवेदन में बालिका की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु शादी के समय 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के केवल 2 लडकियों को ही Shadi Anudan Yojana का लाभ मिल सकता है.

Shadi Anudan Yojana को बिहार राज्य में बालिका विवाह प्रोत्साहन योजना के नाम से जाना जाता है

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के गरीब लोगो को ये मदत सरकर द्वारा दी जाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर है जो पैसे ना होने की वजह से अपने बेटी की शादी नहीं कर पाते है. उत्तर प्रदेश की सरकार इस बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना का सुरुआत 5 दिसंबर 2016 किया गया.

सवाल (Question)जवाब (Answer)
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का नामशादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश (Shadi Anudan)
सहायता राशी51,000 रूपये
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की कन्याये
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/

Shadi Anudan Yojana Eligibility

अगर आप शादी अनुदान योजना के तहत मिलने वाली धनराशी प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह साबित करना होगा कि आप उत्तर प्रदेश के एक नागरिक हैं , जिसके लिए आपको अपना “निवास प्रमाण पत्र” दिखाना होगा । जो यह साबित करता हो कि आप उत्तर प्रदेश के एक स्थाई निवासी हैं.

इसके साथ ही अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो इस योजना के तहत आपकी वार्षिक आय 46080 रूपये और अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते है तो आपको वार्षिक आय 56460 से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी आप शादी अनुदान योजना के धनराशी के लिए online apply कर सकते है.

Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana 2020 के अंतर्गत लड़कियों की शादी के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है. इसके लिए आवेदक पे पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है.

उत्तर प्रदेश में विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत आवेदन केवल शादी के 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य होता है.

विवाह अनुदान योजना 2020 के दस्तावेज

जैसा की हम सभी जानते है की कोई भी फॉर्म online करने के लिए दस्तावेज की जरुरत होती है उसे प्रकार shadi anudan yojana के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता है जैसे

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदन कर्ता का पहचान पत्र
  • बैंक खता और उसका पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट के आकार का फोटो
  • पात्रता के शादी कार्ड

Shadi Anudan Yojana Apply Online

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके का पालन करे.

  • शादी अनुदान Online करने के लिए सबसे पहले शादी अनुदान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उत्तर प्रदेश के लिए शादी अनुदान की अधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in है. जो कुछ इस प्रकार से दिखेगा 👇
  • अब आप अपने जाती के अनुसार फार्म का चयन करें, जैसे सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए पहले वाले link पे क्लिक करें.
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन के लिए दुसरे वाले link पे क्लिक करें.
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन के लिए तीसरे वाले link पे क्लिक करें.

ये form कुछ इस प्रकार से दिखेगा 👇

विवाह हेतु अनुदान form भरने के लिए कुल चार चरण दिए गए है जैसे –

  • आवेदक का विवरण
  • शादी का विवरण
  • वार्षिक आय का विवरण
  • बैंक का विवरण
  • इसके कुल 36 प्रकार की जानकारिया दर्ज करनी होगी, सभी जानकारी दर्ज कने के बाद Captcha code भरना होगा फिर Save के बटन पे क्लिक करना होगा.
  • इस बात की पुष्टि कर ले की आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है तथा इसमें कोई बदलाव करने की कोई आवश्यकता नहीं है.
  • Form पूरी तरह से भरने के बाद 1 से 2 बार दुबारा से फॉर्म को चेक कर कर ले क्यों की फाइनल सबमिट करने के बाद कुछ भी संसोधन नहीं कर सकते.
  • सभी जानकारी भरने के बाद जमा करे के बटन पे क्लिक कर. इसके बाद आवेदन फार्म का प्रिंट आउट (प्रतिलिपि) निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले.
  • सभी जानकारी अंग्रेजी भाषा में भरी जाएगी.
  • आवदेन पत्र में आवेदन से सम्बन्धित प्रविष्टियो को दिये गये पोर्टल पर भरते हुए आवदेक के फोटो, हस्ताक्षर/अंगूठा निशान, पहचान पत्र की छाया प्रति, बैंक पासबुक की छाया प्रति, विवाह का प्रमाण पत्र की प्रमाणित छाया प्रति तथा पुत्री की आयु से सम्बन्धित प्रमाण पत्र यथा परिवार/कुटुम्ब रजिस्टर की प्रमाणित छाया प्रति/शैक्षिक रिकार्ड जिसमें जन्म तिथि अंकित हो, को अपलोड करना सुनिश्चित करें.
  • आश्रित लाभार्थी का फोटो तथा हस्ताक्षर/अंगूठा निशान केवल jpeg file जो 20 kb से ज्यादा न हो, को अपलोड करे.
  • पहचान पत्र, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शादी प्रमाण पत्र केवल pdf file जो 40 kb से ज्यादा न हो, को अपलोड करे.

Shadi Anudan Hindi Pdf Download

शादी अनुदान योजना pdf download करने के लिए निचे दिए pdf के link पे क्लिक करे और डाउनलोड करे. इस pdf के अन्दर सभी जानकारी उपलब्ध है.

शादी अनुदान आवेदन पत्र संसोधन

कोई आदमी ये नहीं चाहता की उसके द्वारा भरा गया फॉर्म गलत हो, फिर भी आपके द्वारा भरा गया Shadi Anudan Yojana फॉर्म में कुछ गलती हो जाती है तो उसे सुधार किया जा सकता है उसके लिए करेक्शन (Correction) form भरना होगा.

करेक्शन फॉर्म भरने के लिए होम पे जाना होगा और वहा दिख रहे इस link – आवेदन पत्र संसोधन /फाइनल सबमिट करे पे क्लिक करे जो कुछ इस प्रकार दिखेगा निचे दर्शाए गए फोटो को देखे.

shadi anudan sansodhan

ऊपर फोटो में दिख रहे link पे क्लिक करने के बाद एक और फॉर्म खुलेगा जिसमे कुछ जानकारी डालना पड़ेगा जैसे – Application Number , Bank Account Number और Password इसके बाद captcha code डाल कर login के बटन पे क्लिक करे निचे दिए गये फोटो में देख सकते है.

shadi anudan yojana
shadi anudan sansodhan form

नोट : Application Number और Password फॉर्म ऑनलाइन करने समय मिलेगा उसे संसोधन करते समय डालना होता है.

Login के बटन पे क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होता है तब Shadi Anudan के फॉर्म के संसोधन कर सकते है अन्यथा नहीं कर पाएंगे.

नोट : जब आप पहली बार शादी अनुदान योजना के लिए फॉर्म online करते है उसी वक्त सभी जानकारी सही दर्ज करे. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो बाद में आपको समस्या आएगी और आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा.

Shadi Anudan Status | शादी अनुदान योजना की स्थिथि

शादी अनुदान योजना की स्थिथि – जब भी कोई व्यक्ति सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करता है तो उसके मन में एक सवाल जरुर रहता है की उसका फॉर्म स्वीकार किया गया है अस्वीकार कर दिया गया है तो चलिए जानते है की शादी अनुदान योजना स्टेटस कैसे चेक करते है.

Shadi Anudan Status check करने के लिए सबसे पहले आपको शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, होम पेज पर आपको आवेदन पत्र संशोधन के नीचे आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहां क्लिक करें ) का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इसे निचे फोटो में देख सकते है 👇

shadi anudan status
shadi anudan status

शादी अनुदान के बारे में लोगो द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल तथा उनके जवाब

Shadi Anudan kya hai | what is shadi anudan 2020

शादी अनुदान सरकार द्वारा चलाया गया एक मुहीम है जिसके माध्यम से राज्य से गरीब बेटियों के शादी (विवाह) के लिए प्रोत्साहन राशी दी जाती है इसे शादी अनुदान या विवाह अनुदान कहा जाता है.

Shadi Anudan Yojana me kitne rupye milte hai

शादी अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 51,000 रूपये की धनराशी प्रोत्साहन से रूप में दिया जाता है.

Shadi Anudan Yojana ka labh kise mil sakta hai

शादी अनुदान योजना का लाभ केवल गरीब परिवार के बेटियों को दिया जाता है और जिनका उम्र विवाह के योग्य हो गया है और इसके साथ उनकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है. वह सभी बालिकाए विवाह अनुदान योजना का लाभ ले सकती है.

बालिका अनुदान योजना में कौन से राज्य सामिल है

बालिका अनुदान योजना या शादी अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है. लेकिन इसे राज्य सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है ये योजनाये अलग अलग राज्य में अलग अलग नाम से जाना जाता है.

निष्कर्ष

Shadi Anudan Yojana की ये जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो और आप किसी की मदत करना चाहते हो तो अपने दोस्तों तथा अन्य सभी के पास ज्यादा से ज्यादा share करे, आपके केवल एक share करने से किसी गरीब को उसकी बेटी के शादी में कुछ मदत मिल जतेगा.

अगर इस लेख के बारे सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना तो कमेंट (Comment) जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

135FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख