RIP का मतलब क्या होता है | RIP क्या है

RIP का मतलब क्या होता है या RIP क्या है – हम सभी लोग को अक्सर न्यूज़ चैनल तथा सोशल मीडिया पे किसी तस्वीर या नाम के साथ RIP रिप लिखा हुआ देखने को मिल जाता है. क्या आप जानते है की RIP का मतलब क्या होता है तथा RIP क्या है या क्या आपने कभी ये सोचा है की RIP क्यों लिखा जाता है.

हम सभी जब भी facebook या instagram को open करते है तो वहा RIP अक्सर देखने को मिल जाता है. जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होता है तो उस समय लोग उस वयक्ति के प्रति RIP लिख कर अपनी संवेदना व्यक्त करते है.

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे है जो RIP का उपयोग करते है लेकिन ये नहीं जानते की RIP का मतलब क्या होता है तथा RIP क्या है. अगर आप जानना चाहते है की RIP का मतलब क्या होता है तथा RIP क्या है तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़े.

RIP का मतलब क्या होता है

rip क्या है
RIP क्या है | RIP का मतलब क्या होता है

RIP शब्द का पूरा नाम होता है रेस्ट इन पिस “Rest in Peace” जिसका हिंदी अर्थ होता शान्ति से आराम करो अर्थात (भगवन आपकी आत्मा को शांति दे) RIP शब्द का उपयोग ईसाई लोग अपने धर्म में मरे हुए लोग के कब्र पे RIP लिख कर God के उनकी आत्मा के शांति के लिए प्रार्थना करते है.

जबकि मुसलमान अथवा अन्य किसी धर्म के लोगो के कब्र पर RIP लिखा हुआ नहीं देखा जाता है लेकिन सोशल मीडिया पे सभी लोग का मरे हुए व्यक्ति के प्रति अपनी भावना को वक्त करते हुए RIP शब्काद का उपयोग करते है.

प्रत्येक धर्म में “दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि” देने का अलग-अलग तरीका है लेकिन आज के समय में लोगो के पास टाइम की कमी के साथ-साथ वह काफी दूर रहते है जिससे वह मरे हुए व्यक्ति से नहीं मिल पाते और वह दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए RIP रिप का उपयोग करते है.

रिप का फुल फॉर्म (RIP Full Form)

रिप (RIP) का फुल फॉर्म Rest in Peace होता है जिसे लैटिन शब्द Requiescat in pace से लिया गया है.

इंटरनेट की दुनिया में प्रत्येक वर्ड का शॉर्टकट प्रयोग किया जाता है जिस प्रकार Good Morning को GM , Goog Night को GM कहा जाता है उसी प्रकार Rest in Peace को RIP कहा जाता है.

RIP हमेसा एक ऐसा शब्द है जिसे लोग हमेसा से उपयोग करते है इसलिए RIP के बारे जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरुरी था. अब जब भी कोई ये पूछेगा की RIP का मतलब क्या होता है या RIP क्या है तो हम उसे आसानी से जवाब दे सकते है.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की RIP का मतलब क्या होता है तथा RIP क्या है RIP full form क्या है इत्यादि.

म्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की RIP का मतलब क्या होता है या रिप का मतलब क्या होता है

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा. अगर आप हमसे contact करना चाहते है तो contact के बटन पे क्लिक करते हमसे सीधे contact कर सकते है

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

209FansLike
435FollowersFollow
38FollowersFollow

नवीनतम लेख