Presidents Day Washington’s Birthday kab hai or ye kaha manaya jata hai

0

What is Presidents Day – Presidents Day is an American holiday celebrated Washington’s Birthday It is known as President’s Day. Ye America ke liye ek awkas ka din hota hai.

वॉशिंगटन का जन्मदिन संयुक्त राज्य अमेरिका का संघीय अवकाश है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन के सम्मान में फरवरी के तीसरे सोमवार को मनाया जाता है, जिनका जन्म 22 फरवरी, 1732 को हुआ था।

Presidents Day 2019

राष्ट्रपति दिवस एक अमेरिकी अवकाश है जिसे तीसरे सोमवार को फरवरी में मनाया जाता है; राष्ट्रपति दिवस 2019 सोमवार 18 फरवरी को होता है। मूल रूप से राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन की मान्यता में 1885 में स्थापित किया गया था, यह अवकाश 1971 के यूनिफॉर्म मंडे हॉलिडे एक्ट के हिस्से के रूप में स्थानांतरित होने के बाद राष्ट्रपति दिवस के रूप में लोकप्रिय हो गया, और अधिक तीन-दिवसीय बनाने का प्रयास किया गया। देश के श्रमिकों के लिए सप्ताहांत। जबकि कई राज्यों में अभी भी Presidents Day Washington’s Birthday, अब्राहम लिंकन और अन्य शख्सियतों के जन्मदिन का सम्मान करने वाली व्यक्तिगत छुट्टियां हैं, राष्ट्रपति दिवस को अब सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों, अतीत और वर्तमान को मनाने के लिए एक दिन के रूप में देखा जाता है।

Presidents Day Washington's Birthday
Presidents Day Washington’s Birthday

Washington’s Birthday

राष्ट्रपति दिवस की तारीख 1800 में शुरू होती है। 1799 में जॉर्ज वॉशिंगटन की मृत्यु के बाद, उनका 22 फरवरी का जन्मदिन स्मरण का बारहमासी दिन बन गया। उस समय, वाशिंगटन को अमेरिकी इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया था. उनके जन्म के 1832 वीं शताब्दी के कार्यक्रम और 1848 में वाशिंगटन स्मारक के निर्माण की शुरुआत राष्ट्रीय उत्सव के लिए हुई थी। जबकि वाशिंगटन का जन्मदिन 1800 के दशक के लिए एक अनौपचारिक अवलोकन था, यह 1870 के अंत तक नहीं था कि यह संघीय अवकाश बन गया था।

अर्कांसस के सीनेटर स्टीवन वालेस डोरसी ने सबसे पहले माप का प्रस्ताव रखा था, और 1879 में राष्ट्रपति रदरफोर्ड बी। हेस ने इसे कानून में हस्ताक्षरित किया। छुट्टी शुरू में केवल कोलंबिया जिले में लागू होती थी, लेकिन 1885 में इसे पूरे देश में विस्तारित किया गया था। उस समय, वाशिंगटन का जन्मदिन चार अन्य राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संघीय बैंक छुट्टियों- क्रिसमस डे, नए साल का दिन, जुलाई का चौथा और धन्यवाद ज्ञापन में शामिल हुआ – और यह एक व्यक्तिगत अमेरिकी के जीवन का जश्न मनाने वाला पहला शहर था।

Uniform Monday Holiday Act

वाशिंगटन के जन्मदिन से राष्ट्रपति दिवस तक बदलाव 1960 के दशक के उत्तरार्ध में शुरू हुआ, जब कांग्रेस ने यूनिफ़ॉर्म मंडे हॉलिडे एक्ट के नाम से एक उपाय प्रस्तावित किया। इलिनोइस के सीनेटर रॉबर्ट मैकक्लोरी द्वारा चैंपियन, इस कानून ने विशिष्ट तिथियों से कई संघीय छुट्टियों के उत्सव को पूर्व निर्धारित सोमवार की श्रृंखला में स्थानांतरित करने की मांग की।

लिंकन का जन्मदिन लंबे समय तक इलिनोइस जैसी जगहों पर राजकीय अवकाश रहा था, और कई लोग दो दिनों तक एक साथ रहने का समर्थन करते थे। अमेरिका के दो सबसे प्रसिद्ध राजनेताओं को समान मान्यता देने का तरीका। McClory माप के प्रमुख प्रस्तावकों में से एक था, और उसने अवकाश राष्ट्रपति के दिन का नाम बदलने का विचार भी किया। यह जॉर्ज वॉशिंगटन के गृह राज्य वर्जीनिया के सांसदों के लिए विवाद का बिंदु साबित हुआ और प्रस्ताव अंततः गिरा दिया गया। फिर भी, 1968 में यूनिफॉर्म मंडे हॉलीडे एक्ट का मुख्य अंश पारित हुआ और 1971 में राष्ट्रपति रिचर्ड एम। लिक्सन के एक कार्यकारी आदेश के बाद आधिकारिक रूप से प्रभावी हुआ। तब वाशिंगटन का जन्मदिन 22 फरवरी की निर्धारित तिथि से फरवरी के तीसरे सोमवार तक स्थानांतरित कर दिया गया था।

NOTE : क्या तुम्हें पता था? राष्ट्रपति दिवस कभी किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के वास्तविक जन्मदिन पर नहीं पड़ता है। चार मुख्य कार्यकारी अधिकारियों- जॉर्ज वाशिंगटन, विलियम हेनरी हैरिसन, अब्राहम लिंकन और रोनाल्ड रीगन- का जन्म फरवरी में हुआ था, लेकिन उनके जन्मदिन सभी को या तो बहुत जल्दी या देर से आते हैं, जो कि राष्ट्रपति दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो हमेशा महीने के तीसरे सोमवार को मनाया जाता है।

Persident washington
Persident washington

Presidents Day Celebrations

स्वतंत्रता दिवस की तरह, राष्ट्रपति दिवस को पारंपरिक रूप से देशभक्ति समारोह और स्मरण के समय के रूप में देखा जाता है। वाशिंगटन के जन्मदिन के रूप में अपने मूल अवतार में, छुट्टी ने ग्रेट डिप्रेशन की कठिनाइयों के दौरान विशेष अर्थ प्राप्त किया, जब जॉर्ज वॉशिंगटन के चित्र अक्सर 22 फरवरी को अखबारों और पत्रिकाओं के पहले पन्नों को पकड़ते थे। 1932 में, बैंगनी को फिर से स्थापित करने के लिए तारीख का उपयोग किया गया था हार्ट, एक सैन्य सजावट जो मूल रूप से जॉर्ज वॉशिंगटन द्वारा सशस्त्र बलों में सेवा करते समय मारे गए या घायल हुए सैनिकों को सम्मानित करने के लिए बनाई गई थी।

देशभक्त समूहों और अमेरिका के बॉय स्काउट्स ने भी दिन मनाया, और 1938 में वाशिंगटन के सम्मान में कुछ 5,000 लोगों ने न्यूयॉर्क शहर के सेंट पैट्रिक कैथेड्रल में सामूहिक रूप से भाग लिया। अपने आधुनिक रूप में, राष्ट्रपति दिवस का उपयोग कई देशभक्त और ऐतिहासिक समूहों द्वारा समारोह, पुर्नजन्म और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन की तारीख के रूप में किया जाता है। कई राज्यों को यह भी आवश्यकता होती है कि उनके पब्लिक स्कूल राष्ट्रपति दिवस तक छात्रों को राष्ट्रपति की उपलब्धियों के बारे में पढ़ाते हैं, जो अक्सर वाशिंगटन और लिंकन के जीवन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खर्च करते हैं।

Conclusion

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को Presidents Day, Washington’s Birthday पूरी जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को Presidents Day और
Washington’s Birthday के बारे में दिहुई जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया is post को Social Networks जैसे की Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here