OTP क्या है What is OTP in Hindi

OTP क्या है What is OTP in Hindi – हम सभी ने OTP का नाम तो जरुर सुना है जैसे – OTP क्या है बताओ , OTP आने वाला है, OTP का इंतजार कर रहे है इत्यादि शब्द हमेसा सुनने को मिल जाता है. लेकिन क्या हम जानते है की OTP क्या होता है तथा इसका उपयोग हम क्यों करते है

OTP का उपयोग किस उदेश्य से किया जाता है, OTP कितने प्रकार के होते है, OTP से जुड़े सभी सवालो के जवाब आज हम इस लेख से माध्यम से सिखने वाले है तथा OTP से जुड़े सभी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़े.

OTP क्या है What is OTP in Hindi

OTP Kya hai
otp क्या है

OTP को एक प्रकार का सुरक्षा कोड अथवा सुरक्षा पासवर्ड कह सकते है जिसका उपयोग किसी भी गोपनीय डिजिटल (ऑनलाइन) लेन-देन के किया किया जाता है. या

OTP एक ऐसा पासवर्ड या ऐसा One Time Password है जो कंप्यूटर सिस्टम या अन्य डिजिटल डिवाइस पर भेजा जाता है जिसे केवल एक बार ही उपयोग किया जा सकता है इसे ही OTP कहते है.

जब हम किसी वेबसाइट पर पेमेंट करते है या ऑनलाइन शोपिंग करते है या कोई ऐसा लेन-देन जो गोपनीय हो उस समय OTP की आवश्यकता पड़ती है जो उस वेबसाइट या शोपिंग कंपनी द्वारा भेजा जाता है.

इसमें 4 से 6 अंक होते है कभी-कभी यह ज्यादा भी हो सकते है ये देखने में कुछ इस प्रकार के होते है इसे OTP कहते है.

OTP क्या है imbeginner.in
otp क्या है

OTP Full Form क्या है

OTP Full Form – OTP का full form या OTP का पूरा नाम है – ONE TIME PASSWORD इसे हिंदी में टेम्परेरी पासवर्ड कहते है.

OTP के प्रकार

OTP मुख्य रूप से 4 प्रकार के होते है SMS, Hard Token, Soft Token, Hard Copy इसमें सबसे लोकप्रिय है SMS तथा Hard Copy

SMS – OTP ओटीपी की डिलीवरी के लिए इस्तेमाल की जाने वाला एक आम तथा सबसे सरल तकनीक है टेक्स्ट मैसेजिंग क्युकी टेक्स्ट मैसेजिंग के माध्यम से आसानी से लगभग सभी मोबाइल पर आसानी से OTP उपलब्ध कराया जाता है. तथा इसमें लागत भी कम लगती है

Hard Copy – हार्ड कॉपी यह SMS OTP के जितना लोकप्रिय नहीं है लेकिन इसका उपयोग आज भी किया जाता है. इसमें एक पेपर होता है जिसके अन्दर OTP pin छुपा होता है.

इसका उपयोग भी एक बार ही किया जाता है जैसे – वेरिफिकेशन पिन, तथा बैंक द्वारा ग्राहक को भेजा जाने वाला इन्टरनेट बैंकिंग का पिन इत्यादि. ये कुछ इस प्रकार के होते है निचे दिए फोटो में देखे.

otp kya hai
otp क्या है

OTP का उपयोग कैसे करें

OTP का उपयोग करते समय हमें सतर्कता रखनी होती है, अन्यथा हमारे साथ Fraud (धोखा धडी) हो सकती है जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है.

आज के इस डिजिटल ज़माने में OTP के बिना कोई भी Transaction (लेन-देन) करना संभव नहीं है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमें OTP का उपयोग सही तरीके से करना है हम कुछ बातो का ध्यान रख कर OTP का उपयोग कर सकते है.

  • OTP को किसी दुसरे के साथ साझा नहीं करें
  • OTP का एक समय सीमा होता है इसका उपयोग उस समय के अन्दर ही करे.
  • OTP का उपयोग होने के बाद उसे डिलीट कर दे.

OTP के फायदे तथा नुकसान क्या-क्या है

OTP बहुत सारे फायदे है तथा इसके बहुत सारे नुकसान भी है. अगर हम otp का उपयोग ज्यादा करते है तो हमें otp से होने वाले नुकसान से बारे में जरुर जानना चाहिए तो आइये जानते है otp के फायदे और नुकसान.

OTP के फायदे

OTP मतलब One Time Password – इसके बहुत सारे फायदे है. जो कुछ इस प्रकार से है

  • OTP का उपयोग करके हम बहुत ही कम समय में खुद को वेरीफाई करा सकते है.
  • OTP के माध्यम से हम बहुत ही कम समय में किसी भी website या डिजिटल service में लॉग इन कर सकते है.
  • अगर हम OTP का उपयोग करते है तो हमें पासवर्ड का उपयोग नहीं करना पड़ता है.

OTP के नुकसान

OTP के होने वाले फायदे बहुत से है लेकिन नुकसान उससे कही ज्यादा है OTP से होने वाले नुकसान कुछ इस प्रकार से है.

  • OTP का सबसे बड़ा नुकसान होता है ऑनलाइन फ्रॉड
  • कभी-कभी OTP सही होने बाद भी गलत बताता है.
  • ऑनलाइन धोखा-धडी में सबसे बड़ा योगदान OTP का है.

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमने इस लेख में सिखा की OTP क्या है तथा OTP का उपयोग कैसे करते है. उम्मीद है की ये लेख OTP क्या है आपको पसंद आया होगा, अगर इस लेख से आप कुछ नया सीखे हो तो आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

इस लेख को लेकर आप के पास कोई सवाल या कोई सुझाए हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये. आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

207FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख