Online Job Kaise Dhundhe | Private जॉब कैसे ढूढे 2021 latest update

Online Job kaise Dhundhe – हम सभी जानते है की घर बैठे Online जॉब ढूढना कितना कठिन कार्य है. आज के इस समय में बिना जॉब या बिन किसी नौकरी का गुजारा करना बहोत मुस्किल है अगर हमारे पास कोई जॉब नहीं है तो हम अपने सपने पुरे नहीं कर सकते है.

जैसा की हम सभी जानते है की जॉब ढूढना इतना आसान नहीं है जितना हम सभी समझते है. अगर जॉब ढूढना इतना आसान होता तो भारत के करोडो यूवा बेरोजगार नहीं होते एक रिपोर्ट अनुसार भारत में अप्रैल 2020 में 12 करोड़ 20 लाख लोग बेरोजगार हो गए थे.

आज इस लेख से माध्यम से हम आपको बताएँगे की 2021 में Online Job kaise Dhundhe या Private जॉब कैसे ढूढे, जॉब कैसे ढूंढे.

Job kaise Dhundhe [जॉब कैसे सर्च करे]

Online Job kaise Dhundhe
Online job kaise dhundhe

Online Job Kaise Dhundhe ? Private Job Kaise Dhundhe – हम बहुत ही आसानी से जॉब ढूढ़ सकते है लेकिन इसके लिए हमारे पास कुछ स्किल्स, जानकारी, मार्कशीट, सम्बंधित दस्तावेज इत्यादि होने बहुत ही जरुरी है.

अगर हमें घर बैठे जॉब ढूँढना है तो हमारे पास सभी दस्तावेज के साथ-साथ वह जानकारी भी होनी जरुरी है जिसके आधार पर हम जॉब ढूढ़ रहे है. इसके अलावा रिज्यूम का होना भी जरुरी है तब जाकर कही हमें एक जॉब अथवा नौकरी मिल सकता है.

अगर हम पढ़े है तो हमें जॉब जल्दी मिल सकती है अगर हम नहीं पढ़े है फिर भी हमें जॉब मिल सकता है लेकिन इसके लिए हमें थोडा इंतजार करना पड़ सकता है.

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके मदत से बहुत ही आसानी से घर बैठे जॉब ढूढ़ सकते है वह भी अपने स्मार्टफोन से तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़े.

जॉब ढूंढने के मुख्य रूप से दो तरीके होते है इन्ही में से किसी एक के मदत से हम किसी कंपनी में जॉब कर सकते है. इसे फोटो में माध्यम से समझते है

Online Job kaise Dhundhe
जॉब कैसे ढूंढे [private job kaise dhudhe]

Offline जॉब कैसे ढूंढे

Online Job kaise Dhundhe
Online Job kaise Dhundhe

ज्यादा लोग offline जॉब ढूँढना पसंद करते है क्युकी वह सीधे किसी भी कंपनी में जाकर जॉब के लिए बात चित कर सकते है. लेकिन इसके लिए हमें बहुत ज्यादा परेसान होना पड़ता है कभी कभी तो हम पुरे दिन घूमते रहते है फिर भी जॉब नहीं मिलता है.

बहोत ही मुस्किलो के बाद तथा परेशानी के बाद हमें एक प्राइवेट जॉब मिलती है जिसके लिए हम कड़ी भूप में इंटरव्यू के लिए घूमना पड़ता है.

Offline जॉब के लिए कुछ दस्तावेज की जरुरत पढ़ती है जो कुछ इस प्रकार से है.

  • CV (Curriculum Vitae)
  • Bank passbook information
  • Aadhar card

इन डॉक्यूमेंट तथा हमारे स्किल की मदत से हम किसी भी कंपनी में छोटा सा जॉब आसानी से मिल सकती है.

इसे भी पढ़े – EMI क्या है तथा EMI कैसे ले.

Online जॉब कैसे ढूंढे

Online Job kaise Dhundhe
Online Job kaise Dhundhe

आज के समय में लगभग सब कुछ ऑनलाइन संभव हो गया है, वह चाहे बिजली का बिल भरना हो या LIC का भुगतान करना हो, अगर हम अपना आधार कार्ड देखना चाहते है तो वह भी ऑनलाइन देख सकते है इन सभी कार्यो के लिए website तथा एप्लीकेशन मौजूद है.

इसी तरह इन्टरनेट पे कुछ वेबसाइट तथा एप्लीकेशन है जिनकी मदत से हम घर बैठे ऑनलाइन जॉब ढूढ़ सकते है. जैसे आज के समय में जॉब ढूंढने के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित एप्लीकेशन APNA तथा Kormo Jobs है.

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन का उपयोग करते है तो apna तथा Kormo jobs को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है. Online Job kaise Dhundhe

चलिए अब बताते है की APNA App पर जॉब कैसे ढूढ़ते है स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी.

Apna app से जॉब कैसे ढूंढे

Step 1 :- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में APNA App को install करना है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर से वेरीफाई करना है.

Step 2 :- अब हमें अपना नाम, शहर या राज्य का नाम और gender का चयन करे और Next पे क्लिक करे.

Step 3 :- अब हमें language का चुनाव करना करना है जैसे Thoda English तथा English उसके बाद हमें अपना फोटो लगा कर खुद के लिए एक विजिटिंग कार्ड बनाना है.

Step 4 :- यह सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है अगर हम यहाँ कोई गलती करते है तो हमें गलत जॉब दिखेगा जो हमारे एजुकेशन तथा जानकारी से अलग होगा.

इस स्टेप में सबसे पहले अपना work experience का चयन YES or NO में करना है अगर हमारे पास कार्य experience है तो हम YES पे क्लिक करेंगे, अगर कोई work experience नहीं है तो No पे क्लिक करेंगे.

इसके बाद हमें job categories में केवल उसी का चुनाव करना है जैसा हमारा एजुकेशन है जैसे – अगर हम IT से स्टूडेंट है तो हमें Software/IT पे क्लिक करना है. हम इसमें अपने पसंद से job categories का चयन करे उसके बाद next पे click करे.

इसे भी पढ़े – Google पे प्राइवेट सर्च कैसे करें

अब हमें हमारे एजुकेशन तथा जानकारी के अनुसार जॉब दिखने लगेंगे इनमे से हमें जो जॉब पसंद आये उसपे क्लिक करके डायरेक्ट कंपनी के HR से बात कर सकते है और इंटरव्यू के लिए समय तय कर सकते है जो कुछ इस प्रकार से दीखता है इसे फोट में माध्यम से देख सकते है.

जॉब कैसे ढूढे
Online Job kaise Dhundhe

Online Job kaise Dhundhe, Private Job kaise Dhundhe, जॉब कैसे ढूंढे, जॉब कैसे सर्च करे के इस कड़ी में हमने ये जाना की APNA app से Online Job kaise Dhundhe या ढूंढते है. अब हम सभी लोग अपने स्मार्टफोन से घर बैठे APNA app पर जॉब ढूढ़ सकते है.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की Online Job kaise Dhundhe है Private Job Kaise Dhundhe, जॉब कैसे ढूंढे

उम्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की Online Job kaise Dhundhe से अपना नाम कैसे पूछ सकते है.

अगर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों की मदत करना चाहते है तो उन्हें भी बताये की फ्री में घर बैठे जॉब कैसे ढूढ़ सकते है.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

209FansLike
435FollowersFollow
36FollowersFollow

नवीनतम लेख