MPIN क्या है तथा MPIN का उपयोग कैसे करें | MPIN कैसे प्राप्त करें

MPIN क्या है – क्या आप जानते है MPIN क्या है तथा MPIN का उपयोग कैसे करें, अगर आप Mobile Banking अथवा Internet Banking का उपयोग करते है तो MPIN का नाम जरुर ही सुना होगा की MPIN क्या है यह भी हो सकता है की आप MPIN का उपयोग भी करते हो.

अगर आप MPIN के बारे में नहीं जानते की MPIN क्या है तथा MPIN का उपयोग कैसे करें MPIN कैसे बनाते है तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़े, इस लेख में हम आपको बताएँगे की MPIN क्या है तथा MPIN उपयोग हम किस प्रकार से कर सकते है.

MPIN क्या है

mpin क्या है
MPIN क्या है

MPIN एक प्रकार का pin अथवा password है जिसका उपयोग मोबाइल बैंकिंग चलाने अथवा मोबाइल बैंकिंग से Transition (ट्रान्सफर) के समय किया जाता है. MPIN 4 अंको का या 6 अंको का होता है MPIN को Mobile banking Personal Identification number कहा जाता है.

बिना MPIN के मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करना तथा पैसे ट्रान्सफर मुंकिन नहीं है. जिस प्रकार ATM से पैसे निकालने के लिए ATM PIN का होना जरुरी है उसी प्रकार मोबाइल बैंकिंग के लिए MPIN जरुरी है.

MPIN को मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से लेन-देन के लिए किया जाता है. यह एक प्रकार का इम्पोर्टेंट पिन होता है जिसे ATM पिन की तरह रखा जाता है. इसे किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता कभी भी बैंक अपने ग्राहकों से MPIN की मांग नहीं करता.

अगर आप अपना MPIN किसी के साथ साझा करते है तो ऐसा करने से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. अगर फ्रॉड होने से बचना चाहते है तो अपना MPIN किसी से साथ साझा ना करें.

MPIN Full Form

MPIN full form Mobile banking Personal Identification number” इससे हम यह समझ सकते है की एक ऐसा नंबर जो मोबाइल बैंकिंग उपयोग करते समय खुद की आइडेंटिफिकेशन प्रदर्शित करे उसे MPIN कहते है.

MPIN क्यों आवश्यक है

mpin क्या है
mpin क्या है

MPIN क्यों आवश्यक है – इसे हम उदाहरण के साथ समझते है – जिस प्रकार एटीएम का उपयोग करने समय एटीएम पिन की आवश्यकता होती ताकि कोई केवल एटीएम से पैसे ना निकाल पाए. क्युकी एटीएम पिन Authentication के रूप में कार्य करता है.

इसी प्रकार मोबाइल बैंकिंग में भी MPIN Authentication के रूप में कार्य करता है. अगर मोबाइल बैंकिंग का username और password किसी को पता चल जाता है तब भी वह बिना MPIN के कोई लेन-देन नहीं कर सकता है.

इसी लिए मोबाइल बैंकिंग में Authentication के लिए MPIN का उपयोग किया जाता है.

MPIN कैसे बनाते है

MPIN की प्रक्रिया तब सुरु होता जब हम किसी बैंक में खता खोलते है और मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करते है. तब हमें username और password मिलता है जिसका उपयोग करके मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है.

बहुत सारे बैंक ऐसे भी है जो खता खोलने के साथ ही MPIN देते है इसे HDFC बैंक सामिल है जो अपने ग्राहकों को खता खोलने के साथ ही एक smart kit packet देता हैजिसमे ATM एक साथ-साथ मोबाइल बैंकिंग के लिए Customer ID तथा MPIN होता है.

MPIN बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने smartphone में उस app को डाउनलोड करना है जिस बैंक में खता है जैसे मेरा खता PNB में है तो मै PNB app अपने smartphone में install करूँगा.

app install करने के लिए निचे दिए बटन पे क्लिक करे और अपने बैंक का app सर्च करके install करें. अगर आप एंड्राइड फ़ोन का उपयोग करते है तो Android phone पे क्लिक करे तथा apple फ़ोन का उपयोग करते है तो iphone apple के बटन पे क्लिक करके app install कर सकते है

App install होने के बाद उसे open करेंगे, उदाहरण के लिए मैंने PNB पंजाब नेशनल बैंक का app open किया हु इसे निचे दिए फोटो के माध्यम से देख सकते है.

mpin kaise banaye
MPIN का उपयोग कैसे करें

मोबाइल बैंकिंग का app open करने के बाद customer id और password भरेंगे उसके बाद वह हमसे MPIN पूछेगा अगर हम पहली बार मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर रहे है तो, उसके बाद हमें अपना MPIN बनाना है जो 4 अंको या 6 अंको का हो सकता है.

MPIN बनाने के बाद हम उसका उपयोग कर सकते है जैसे लेन-देन, या भुगतान करना इत्यादि कार्यो में MPIN का उपयोग करना होता है.

MPIN बनाने के हमें बार-बार customer id तथा password भरने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है. हम केवल mpin के माध्यम से ही अपने मोबाइल बैंकिंग में आसानी से login हो सकते है.

अगर अपना mpin भूल गये है तो (Trouble signing in ?) के बटन पे क्लिक करने हम अपना mpin दुबारा बना सकते है. इसेक लिए हमारे पास ATM कार्ड ATM Pin तथा customer id होना अनिवार्य है तभी हम अपना MPIN को दुबारा से बना सकते है.

MPIN का उपयोग कैसे करें अथवा कहाँ करें

MPIN का उपयोग हम मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते समय कर सकते है जब लॉग इन होना गो या भुगतान करना हो तभी हम mpin का उपयोग कर सकते है.

इसके अलावा mpin का उपयोग हम कहा कर सकते है उसे निचे दिए list में देख सकते है.

  • Mobile App Banking
  • SMS Banking
  • UPI Banking
  • USSD Banking
  • IMPS Banking
  • IVR Banking

इत्यादि में MPIN का उपयोग किया जाता है.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की MPIN क्या है तथा MPIN का उपयोग कैसे करें या MPIN क्यों आवश्यक है

उम्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की MPIN क्या है तथा MPIN का उपयोग कैसे करें.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

209FansLike
435FollowersFollow
38FollowersFollow

नवीनतम लेख