Joomla kya hai और इसका इतिहास joomla से वेबसाइटों कैसे बनाते है

0
joomla kya hai
joomla kya hai

Joomla क्या है ? ये लगभग 90% लोगो को पता ही नहीं है अगर आप internet का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको website के बारे में थोडा बहुत जानकारी तो जरुर होगी ये मै वेबसाइट की बात इस लिए कर रहे है की जो भी website बनती है उनमे से कुछ websites joomla पे बनी होती है. joomla एक ओपन सोर्से है जिसके माध्यम से हम website बना सकते है. क्या आपको पता है joomla kya hai

अगर आपको नही पता है की Joomla kya hai तो चलये इसे विस्तार से जानते है joomla क्या है (what is joomla) ये कैसे काम करता है, इसकी मदत से हम फ्री में website कैसे बना सकते है.

Joomla Kya Hai –

अगर आपके पास किसी भी प्रकार का website है तो आपको joomla के बारे जरुर पता होगा, और अगर आप भी website बनाने के बारे सोच रहे है तो ये आपके लिए काफी helpfull हो सकता है. Joomla एक Open-Source CMS (Content management system) है. इसे php language में लिखा गया है.

joomla को August 17, 2005 को लांच किया गया था ये wordpress के बाद इसका internet पर इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा CMS ( Content management system) है. wordpress के जैसे इसमें भी plugins का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसे Extensions कहते है.

इस फोटो के माध्यम से आप joomla के बारे कुछ हद तक अंदाजा लगा सकते है क्यों की ये थोडा बहुत wordpress के जैसे ही दीखता है.

joomla kya hai - what is joomla
joomla kya hai – what is joomla

Note – Joomla एक open source CMS है जिसकी मदत से एडवांस लेवल का website बना सकते है.

Joomla के फीचर

अगर जूमला का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके फीचर के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है. joomla के कुछ मुख्य फीचर जो आप यहाँ देख सकते है.

joomla क्या है - जूमला इंटरफ़ेस
joomla इंटरफ़ेस
  1. Joomla पहला और सबसे बढ़िया फीचर ये है की इसे php में लिखा गया है इससे हम खुद का plugines बना सकते है.
  2. इसमें wordpress के जैसे बहुत से फ्री टेम्पलेट (Template) मिल जाते है जिसे website बनाते वक्त use में ले सकते है.
  3. language – इसमें 70 से भी ज्यादा अलग-अलग language मिल जायेंगे जिसे website में use कर सकते है या उस language में पोस्ट (Article) लिख सकते है.
  4. Joomla को GPL licence के तहत रखा गया है इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते है. GPL का मतलब होता है General Public License एक ऐसा लाइसेंस जिसपे किसी प्रकार का copyright न हो उसे GPL कहते है.
  5. Extensions – वेबसाइट के कार्य करने के क्षमता को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करते है इसका उपयोग करके website की functionality को बढ़ा सकते है.
  6. User Management – इसके तहत वो सभी website काम करती है तो किसी कंपनी के लिए बनाई जाती है क्यों की User Management हम एक से ज्यादा यूजर को एडमिन पैनल में लॉग इन करने की अनुमति देते है. जो एक ग्रुप की तरह काम करता है. इसमें एक से ज्यादा यूजर एक साथ लॉग इन कर सकते है.
  7. Cache management – ये सभी website में होना चाहिए इसके होने से जो भी यूजर एक बार website में visit करता है तो उसके ब्राउज़र में cache सेव हो जाते है. अगर वह दुबारा website को open करता है तो website open होने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है website तुरंत open हो जाती है.
  8. इसे भी पढ़े

इसे भी पढ़े :-

Joomla Version history

जूमला के अब तक का सबसे latest version 3.10 है और joomla का सबसे पहला और सुरुवाती version 1.0 है. कुछ और भी version और उसके रिलीज़ तारीख जिन्हें आप देख सकते है.

Joomla versionReleased Date
Joomla – 1.0 September 22, 2005
Joomla – 1.5 January 22, 2008
Joomla – 1.6 January 10, 2011
Joomla – 1.7 July 19, 2011
Joomla – 2.5 January 24, 2012
Joomla – 3.0 September 27, 2012
Joomla – 3.1 April 24, 2013
Joomla – 3.2 November 6, 2013
Joomla – 3.3 April 30, 2014
Joomla – 3.4 February 24, 2015
Joomla – 3.5 March 21, 2016
Joomla – 3.6
July 12, 2016
Joomla – 3.7
April 25, 2017
Joomla – 3.8 September 19, 2017
Joomla – 3.9 October 30, 2018
Joomla – 3.10coming soon

ऊपर चार्ट में joomla के starting से लेकर latest version का लिस्ट दिया गया है. इसमें इसमें से किसी भी version का इस्तेमाल कर जूमला पे website बना सकते है.

इसका इस्तेमाल हम दो प्रकार से कर सकते है पहला Self hosting की मदत से और दूसरा local host पे, डाउनलोड के लिए यहाँ क्लिक करे या joomla को local host पे इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड करे.

Self hostig

अगर आप joomla का इस्तेमाल करना चाहते है तो हो सके hosting का प्रयोग करे. ऐसा करने से download करने का कोई प्रोब्लम नहीं होगा. hosting का use करके उसके अन्दर cpanel के जाकर आप joomla को डायरेक्ट इनस्टॉल कर सकते है.

किसी भी प्रकार के प्रोब्लम या अपना सवाल पूछने के लिए कमेंट करुर करे – आप Contact भी कर सकते है

joomla kya hai के बारे पढने के लिए धन्यवाद- कृपया कमेंट जरुर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here