Internet क्या है और इसका इतिहास ?

0

आपने एक बार तो जरुर ही सोचा होगा की Internet क्या है (What is Internet in Hindi) इन्टरनेट को किसने बनाया है, Internet का मालिक कौन है Internet से जुड़े न जाने कितने सवाल है जो लोगो के मन में आते रहते है. सच बताऊ तो आज के इस morden ज़माने में बिना Internet के कोई भी आदमी एक भी पल नही रह सकता. आपको घर से लेकर बहर तक Internet का इस्तेमाल जरुर दिख जायेगा. जिस Internet का इस्तेमाल हम हमेसा करते है उसके बारे में तो Knowledge रखना बहुत ही जरुरी है.

ये बात तो आप भी जानते है की ये जो आज का Generation है उन्हें खाने के लिए खाना ना मिले बिजली ना मिले Job ना मिले लेकिन Internet जरुर मिलना चाहिए उनके हाथ में आपको एक फ़ोन जरुर ही मिलेगा. अगर आप उनसे पूछे की क्या हो रहा है तो वह यही बोलेंगे की internet चला रहे है. लेकिन वह ये नही बता सकते की Internet क्या है (What is Internet) internet से जुड़े सभी सवालो के जवाब जैसे Internet क्या है internet का मालिक कौन है internet कैसे काम करता है तथा internet से जुड़े और भी सवाले के जवाब के लिए कृपया Article को पूरा पढ़े.

Internet क्या है

अगर मै पुछु की Internet क्या है तो थोडा-बहुत तो सभी लोग बता सकते है की क्युकी इन्टरनेट का इस्तेमाल लगभग सभी करते है. मै आपको एक लाइन में बता दू की Internet बहुत सारे network का एक जाल है इसे ही हम Internet कहते है जो Router और Server के माध्यम से दुनिया के सभी Computer को आपस में जोड़ता है internet कहलाता है. इसे हम इस प्रकार से भी कह सकते है की सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच सम्बन्ध स्थापित करना internet कहलाता हैं. इन्टरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

इन्टरनेट के माध्यम से ही सभी information और Data दुनिया भर में घूमते रहते है. Data में कुछ भी हो सकता है जैसे – Text, Image, Files, Video इत्यादि. लोग अक्सर इन्ही files को search करते है. पूरी दुनिया में जितने भी online कार्य किये जाते है वह सभी Internet के मदत से ही की जाती है.

इन्टरनेट से जुडी बातें

अगर आप आसान और कम शब्दों में internet को समझना चाहते है तो इसे ध्यान से जरुर पढ़े ये इन्टरनेट से जुडी कुछ simple और आसान जवाब.

  • इन्टरनेट Network का एक जाल है जिसके माध्यम से सभी device आपस में जुड़े हुवे है.
  • अगर आपसे कोई पूछे की दुनिया का सबसे बड़ा Network क्या है तो इसका जवाब होना चाहिए Internet.
  • इसके मदत से हम एक Computer से दुसरे Computer तक कोई भी information आसानी से भेज सकते है.
  • इसमें बहुत से कंप्यूटर जुड़े होते है लेकिन उनकी पहचान करने के लिए एक IP (Internet Protocol) का इस्तेमाल किया जाता है.
  • दुनिया के सभी कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए Internet Router और Server का प्रयोग करता है.

इन्टरनेट का इतिहास History of Internet

इन्टरनेट के खोज के पीछे बहुत लोगो का योगदान रहा है. जिस प्रकार Technology का बिकास दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है इन सब में internet का ही योगदान है.

  • इंटरनेट का इतिहास 1950 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर के विकास के साथ ही शुरू हुआ था.
  • दुनिया के सबसे पहला Internet का नाम ARPANET था.
  • सबसे पहले सन 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में ARPA (Advance Research Project Agency) नाम का नेटवर्क लांच किया गया जिसका प्रयोग गुप्त सूचनाओ को भेजने के लिए किया जाता था और इसे ARPANET कहा गया.
  • अमेरिकी रक्षा विभाग ने 1960 के दशक की शुरुआत में ARPANET परियोजना के विकास के लिए, Robert Taylor और Lawrence Roberts को पुरस्कृत किया. पहला संदेश ARPANET को 1969 में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर लियोनार्ड क्लेनक्रॉक ( Leonard Kleinrock’s) की प्रयोगशाला से University of California, Los Angeles (UCLA) के Stanford Research Institute (SRI) के दूसरे नेटवर्क नोड में भेजा गया था.
  • 1972 के दसक में ARPANET का बिस्तार बहुत ज्यादा बढ़ गया था और इसका नाम बदलकर Internet रख दिया गया.
  • भारत में Internet 80 के दसक में आया था.

Internet के फायदे और नुकसान

लाभ और हानी ये दो ऐसे पहलु है जो सभी जगह सभी काम में पाए जाते है. अगर आप कोई काम करते है या कोई दुकान करते है तो उसके आपको लाभ भी हो सकता है और हानी भी हो सकता है. बिल्कुल उसी प्रकार Internet के भी दो पहलु है पहला फायदा और दूसरा नुकसान internet को हम जिस प्रकार से उपयोग में लेंगे वह ऐसा ही काम करेंगा. तो चलिए जानते है Internet के इस्तेमाल करने से किस प्रकार के फायदे और नुकसान हो सकते है.

Internet के फायदे

अगर आप इसका सही इस्तेमाल करते है तो आप इससे बहुत कुछ सिख सकते है. ये जितना बढ़िया है उतना ही ख़राब है अगर इसका इस्तेमाल एक सही दिशा में करे तो ये हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. internet के कुछ फायदे जो निचे दिए गये है उन्हें आप अच्छे से पढ़े और अपने जिन्दगी को Digital बनाये.

  • इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इस लेख को पढ़ रहे है. और ये internet के वजह से ही संभव हो पाया है.
  • अगर आप उदास बैठे है तो इसका इस्तेमाल करके Music, VIdeo, इत्यादि देख सकते है.
  • इसे आप अपना Time बचा सकते है और बहुत कुछ सिख सकते है.
  • इसकी मदत से आप कोई भी information घर बैठे ढूढ़ सकते है जैसे आप Google पे कुछ भी search करते है.
  • इसे आप अपना कोई भी सन्देश अपने दोस्तों या अन्य किसी को बहुत ही आसानी से भेज पाएंगे.
  • इसका सबसे बड़ा फायदा आप internet का प्रयोग करके online shopping कर सकते और घर बैठे अपना सामान मंगा सकते है.
  • अपने चाहने वालो से Video call करते है चाहे वह कितनी भी दूर क्यों न हो.
  • Email भेजना internet के वजह से ही संभव हो पाया है.

Internet के नुकसान

मैंने आपको पहले ही बता दिया है की आप इसका इस्तेमाल जिस प्रकार से करेंगे ये उस प्रकार से काम करेगा. तो चलिए जानते है internet से होने वाले नुकसान.

  • इसका सबसे बड़ा नुकसान है इसा लत लग जाना, अगर आपको internet का लत लग जाता है तो ये आपको किसी प्रकार का कोई भी काम नही करने देगा internet का लत लगना बहुत ही बुरी बात है आप इससे हमेसा दूर रहे.
  • लोगो तक गलत Information पहुचाना, अंजान व्यक्ति को गलत मेसेज करना या धमकी देना.
  • Hacker का खतरा – हैकर internet के माध्यम से आपके कंप्यूटर या फोन तक आसानी से पहुच जाते है और आपका सारा डाटा चुरा लेते है ये है सबसे बड़ा नुकसान.
  • Internet पर अश्लील तस्वीरे और video मौजूद रहते है इसने बच्चो के दिमाग पे बहुत ही बुरा असर पड़ता है.
  • अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपको ये बात जरुर पता होगा की internet के माध्यम से ही कंप्यूटर में Virus आते है जो आपके कंप्यूटर के Slow कर देते है Virus आपका डाटा गायब भी कर सकते है.
  • जिस प्रकार internet के इस्तेमाल से आपका समय बचता है ठीक उसी प्रकार आपका बर्बाद भी होता है.

Conclusion

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को Internet क्या है (What is Internet) की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को Internet क्या है Internet का मालिक कौन है की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. Internet क्या है ये पोस्ट आपको कैसा लगा Comment करके जरुर बताये ताकि आपके बिचारो से कुछ सिखने और समझने का मौका मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here