WordPress plugins कैसे इनस्टॉल करते है

2

क्या आप जानते है WordPress Plugins कैसे Install करते है. How to Install WordPress Plugins in Hindi अगर आप वर्डप्रेस पे Beginner है तो आप इसे पूरा जरुर पढ़े. ऐसे बहुत से Blogger है जो Plugins के बारे में नहीं जाते है की WordPress Plugins क्या है तो मैंने पिछले Post में बताया था की WordPress Plugins क्या है. उसे एक बार जरुर पढ़े ताकि आपको ये समझ आ जाये की वर्डप्रेस प्लगइन क्या होते है और ये कैसे बनते है.

WordPress Plugins को तिन प्रकार से Install किया जा सकता है. पहला तरीका लगभग सभी लोग जानते होंगे जो WordPress को जानते है. लेकिन फिर भी कुछ तरीके ऐसे है जिन्हें बहुत सारे लोग नहीं जानते है. तो चलिए जानते है वह तिन तरीके कौन-कौन से है जिसकी मदत से WordPress Plugins Install कर सकते है.

  • WordPress to WordPress
  • Local to WordPress
  • cPanel to WordPress

WordPress to WordPress

WordPress Plugins Install करने का ये सबसे आसन तरीका है इसमें हम वर्डप्रेस के डैशबोर्ड का प्रयोग करके बहुत ही आसानी से install कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले डैशबोर्ड में दिख रहे Plugins के बटन पे जाये और उसके निचे दिख रहे Add New पे click करे उसके बाद Plugins search करे और Install Now पे click करे. Plugins Install होने के बाद Activate करे. अब Plugins का इस्तेमाल कर सकते है. ये रहा वर्डप्रेस से वर्डप्रेस के अन्दर Plugins Install करने का तरीका.

Wordpress plugins
wordpress plugins

Local to WordPress

Local to WordPress का मतलब होता है की Local Computer या Laptop में store किया हुवा वर्डप्रेस प्लगइन को वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में Install करना या Upload करना. लाखो ऐसे भी Plugins है जो वर्डप्रेस के store में नहीं मिल सकते क्यों की वह वर्डप्रेस के Privacy को फॉलो नहीं करते है. तो चलिए जानते है Local system से WordPress Dashboard में Plugin कैसे Upload और Install करते है. सबसे पहले Dashboard में login करे और Plugins के option पे जाये और Add New पे click करे उसके बाद Upload Plugins पे जाये प्लगइन को सेलेक्ट करे और Install करे. ऐसा करने से Plugins Install हो जायेगा.

how to install wordpress plugins
How to Install WordPress Plugins

cPanel to WordPress

ये बहुत ही आसान तरीका है WordPress plugins install करने का लेकिन cPanel के लेकिन cPanel के माध्यम से Plugins install करना एक रिस्क भरा काम है. अगर आप Beginner है तो आप इसे आसानी से पढ़े फिर cPanel के माध्यम से वर्डप्रेस प्लगइन Upload करे. थोड़ी सी गड़बड़ी आपके पुरे website को ऑफलाइन कर सकता है इस लिए आप सावधानी से ही Upload करे तो चलिए जानते है cPanel से प्लगइन कैसे install करते है.

सबसे पहले cPanel login करे और File Manager पे जाये और वह Domain select करे जिसपे प्लगइन install करना है. अब public_html पर क्लिक करे और wp-content पे जाये यह Plugins का एक folder दिखेगा उसे open करे और अपना plugins upload करे.

नोट : Plugins zip file में हो सकता है. आप unzip करके भी upload कर सकते है. अगर File zip में हो तो उसे Extract करे.

cpanel to wordpress plugins
cpanel to वर्डप्रेस प्लगइन
cpanel to wordpress plugins
cpanel to wordpress plugins

ये रहे वे तिन माध्यम जिनका इस्तेमाल करके हम WordPress Plugins को install कर सकते है. मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को वर्डप्रेस प्लगइन Install कैसे करते है (How to Install WordPress Plugins in Hindi) की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को WordPress Plugins Install करने की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में इस post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. आपके एक Comment से हमें कुछ सिखने और सुधारने का मौका मिलेगा.

दो शब्द आपके लिए

एक हारा हुआ ईन्सान, हारने के बाद भी स्माईल करे तो, जितने वाला अपनी जीत की खुशी खो देता है

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here