Incognito mode क्या है What is Incognito mode / tab in Hindi

Incognito mode क्या है – क्या आप जानते है Incognito Mod क्या है या Incognito Tab क्या है या Incognito Window क्या है तथा इसका उपयोग हम कैसे कर सकते है.

हम सभी लोग स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करते ही रहते है यह बात मै इस लिए कह रहा हु क्युकी, आप इस लेख को पढ़ रहे है इसका मतलब आपके पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर जरुर है.

तभी आप इस लेख को पढ़ रहे है, तो क्या आप जानते है की Incognito Mode क्या है तथा Incognito का उपयोग कैसे करते है. इस लेख में सिखने वाले है की Incognito Mod क्या है या Incognito Tab क्या है या Incognito Window क्या है

Incognito mode क्या है

Incognito mode क्या है
Incognito mode क्या है

Incognito mode का उपयोग हम इन्टरनेट चलाते समय सभी प्रकार के Smartphone, Laptop और Computer में कर सकते है Incognito mode का उपयोग करके किसी भी सर्च को प्राइवेट रख सकते है या Private Search कर सकते है.

Incognito mode को Hindi में गुप्त सर्च या प्राइवेट सर्च कहते है.

अगर हम अपने Smartphone, Laptop तथा Computer में नार्मल सर्च करते है तो सर्च किया गया डाटा उस Smartphone में store हो जाता है और History में दिखने लगता है.

बहुत सारे लोग ऐसे है जो Google या अन्य किसी सर्च इंजन पर कुछ सर्च करते जिसे वह प्राइवेट रखना चाहते है और वह डाटा बार-बार उसके फ़ोन में store हो जाता है तथा वह कुछ समय बाद History को डिलीट करते रहते है.

ऐसे लोगो को Incognito mode का उपयोग करना चाहिए जो अपने डाटा को हमेसा प्राइवेट रखना चाहते है. तो चलिए जानते है की Smartphone, Laptop तथा Computer में Incognito mode या Incognito tab का उपयोग कैसे करते है.

Incognito mode कैसे काम करता है

हमने यह जानकारी प्राप्त किया की Incognito mode क्या है लेकिन उसे उपयोग करने से पहले हमें यह जानना बहुत ही जरुरी है की Incognito mode कैसे काम करता है हम इसे आसान भाषा में जानेंगे,

  • जब हम Incognito mode का उपयोग करते है तो वह हमें एक दुसरे डिवाइस के रूप में दिखाता है.
  • Incognito mode वेबसाइट कुकीज, वेबसाइट डाटा, वेबसाइट नोटीफिकेशन, सर्च हिस्ट्री इत्यादि सभी गतिविधियों की स्टोर नहीं करता है.
  • अगर कोई दूसरा व्यक्ति हमारे smartphone को देखता है तो उसे यह पता नहीं चलेगा की इस फ़ोन में इन्टरनेट पे क्या सर्च किये जाते है.
  • वेबसाइटें हमें एक नए उपयोगकर्ता के रूप में देखती हैं और यह नहीं जानती हैं कि हम कौन हैं, जब तक हम साइन इन नहीं करते हैं.
  • Incognito mode का उपयोग करने के बाद भी इन्टरनेट प्रोवाइडर कंपनी या हमारे अभिभावक ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर की मदत दे यह देख सकते है हम incognito mode में क्या सर्च कर रहे है. अधिक जानकारी

Incognito mode – Smartphone

हम सभी लोग Smartphone को उपयोग में लेते है और इन्टरनेट का उपयोग भी करते है इस लिए हमें Incognito windos या Incognito Mode के बारे में जरुर जानना चाहिए.

हम कुछ स्टेप्स की मदत से अपने Smartphone में इन्टरनेट चलाते समय Incognito मतलब (गुप्त सर्च) कर सकते है.

Step 1 – अपने Smartphone में किसी भी ब्राउज़र 🌐 जैसे – Google Chrome या Default Browser को open करे.

Step 2 – जैसे – हम Chrome को open कर रहे है, Chrome को open होने के बाद दाहिने तरफ दिख रहे तिन बिंदुओं वाले बटन पे क्लिक करेंगे.

Step 3 – अब New incognito tab पे क्लिक करेंगे उसके बाद incognito tab या incognito mode चालू हो जायेगा जिसका उपयोग पाने smartphone में आसानी से कर सकते है.

incognito mode smartphone में कुछ इस तरह दीखता है निचे दर्शाए फोटो के माध्यम से देख सकते है. अब हम प्राइवेट सर्च करने के लिए तैयार है और कुछ भी सर्च कर सकते.

incognito mode क्या है
Incognito mode क्या है
incognito mode क्या है
incognito mode क्या है

Incognito Mode – Iphone (IOS)

Iphone (Apple) Smartphone में incognito mode को Private Browsing के नाम से जानते है. जिस प्रकार हम एंड्राइड में incognito mode चालू करते है उसी प्रकार chrome को Apple के डिवाइस में चालू कर सकते है.

Apple के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र safari में incognito mode को Private Browsing का नाम दिया गया है. इसे चालू करने के लिए सबसे पहले अपने iphone में safari open करना है.

फिर New Page के बटन पे क्लिक करना है, और Private पर क्लिक करना है अब हम private browsing का उपयोग कर सकते है निचे दिए फोटो में देखे.

apple के सभी डिवाइस (smartphone) में private browsing चालू करके अपनी गोपनीय जानकारी को छुपा सकते है. अलग-अलग internet browser में incognito का नाम अलग-अलग हो सकता है लेकिन सब एक ही प्रकार से कार्य करते है.

Incognito mode – Windows Laptop/Computer

incognito mode क्या है
Incognito mode क्या है

Incognito mode in Laptop or computer – अगर Windows लैपटॉप और कंप्यूटर में incognito tab का उपयोग करना चाहते है तो उसके लिए भी कुछ स्टेप्स है. इसे ध्यान से पढ़े,

Windows के सभी लैपटॉप और कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ब्राउज़र Google Chrome, Firefox तथा Microsoft Edge है.

इन सभी में incognito mode को कुछ इस नाम से जानते है.

  • Google Chrome में New incognito Windows के नाम से जानते है.
  • Firefox में New Private window के नाम से जानते है.
  • Microsoft Edge में New Inprivate Window के नाम से जानते है.

Chrome Browser में incognito windows खोलने के लिए Windows में हम शार्टकट ctrl+shift+N का उपयोग कर सकते है. तथा Apple Mac में ⌘+Shift+N उपयोग कर सकते है.

Incognito mode – Apple mac (laptop/computer)

apple के सभी डिवाइस कुछ ज्यादा जी बेहतर तथा windows से बहुत ही अलग होते है. इसलिए इनके फीचर भी अलग होते है.

apple के laptop mac में incognito mode को New private Windows के नाम से जानते है. chrome में यह windows की तरह ही होता है लेकिन apple के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र safari में इसे कुछ अलग तरीके से चालू कर सकते है.

Private windows को safari में चालू करने के लिए सबसे पहले safari को open करना होता और फिर File पे जाना होगा और उसके बाद New private Windows को चालू कर सकते है. निचे दिए फोटो में इसे देख सकते है.

incognito mode क्या है
Incognito mode क्या है

incognito mode / private windows के फायदे तथा नुकसान

कोई भी टेक्नोलॉजी जिससे हमारा समय बचता हो या जिसका उपयोग हम अपने दैनिक जीवन में करते हो उसके बहुत सारे फायदे होते इसके अलावा इसके कुछ नुकसान भी होते है.

उसी प्रकार incognito mode के बहुत सारे फायदे तथा नुकसान भी है. तो चलिए जानते है की incognito tab या incognito mode के फायदे तहत नुकसान क्या-क्या है.

incognito mode के फायदे

  • सबसे पहला फायदा यह है की इन्टरनेट का उपयोग करते समय यदि हम कोई भी सर्च incognito में करते है तो हमारे द्वारा सर्च किया गया कोई भी डाटा उस डिवाइस में store नहीं होगा.
  • हमारे गतिविधियों को कोई दूसरा नहीं देख सकता है.
  • ऐसे बहुत सारी वेबसाइट होती है जिनके नोटिफिकेशन से हम परेसान हो जाते है उनसे बच सकते है.

incognito mode के नुकसान

  • अगर कोई हमारा स्मार्टफोन कुछ समय के लिए उपयोग करता है और incognito mode में इन्टरनेट इस्तेमाल करता है तो हमें उसकी जानकारी नहीं होगी.
  • अगर कोई जरुरी वेबसाइट incognito में खोलते है और बाद में उसे भूल जाते है तो हम history के माध्यम से पता नही लगा सकते.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की Incognito mode क्या है, Incognito tab क्या है, Private Windows क्या है, private mode क्या है तथा इसका उपयोग कैसे करते है,

उम्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की incognito mode क्या है तथा इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

207FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख