How to Download Your Facebook data फेसबुक अकाउंट के सीक्रेट डाटा को कैसे

Facebook ये एक ऐसा social media network है जिसे दुनिया के 90% से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते है. facebook का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसे मोबाइल फ़ोन या laptop में किसी browser या application के माध्यम से हम इस्तेमाल करते या कर सकते है. क्या आपको पता है की facebook चलाने के लिए आप जिस भी phone का इस्तेमाल करते है फेसबुक उस phone का सारा डाटा अपने अन्दर store कर लेता है. अगर आपके phone में कोई ऐसा Message या call जो आपके लिए बिलकुल प्राइवेट हो या आप उसे प्राइवेट रखना चाहते हो फेसबुक उसे भी अपने अन्दर store कर लेता है. तो चलिए is post के माध्यम में हम जानते है की facebook के अन्दर कौन-कौन से private डाटा store रहते है. और उसे कैसे डाउनलोड कर सकते है How to Download Your Facebook data.

Facebook Data (information) क्या है

अगर हम फेसबुक का इस्तेमाल करते है तो हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए की facebook हमारे फ़ोन का लगभग 50% डाटा अपने अन्दर store करके रखता है. जैसे phone call की Detail तथा message Detail के साथ साथ और भी जानकारिया अपने पास रखता है. इसे हम कैसे download कर सकते है.

कुछ simple step को follow करके हम अपने facebook account के सभी डाटा (Information) को download कर सकते है. उससे पहले हम download होने वाले information में कौन-कौन डाटा download होने उनके बारे में जान लेते है.

Post

Post के अंदर वह सभी post मिलेंगे जो हमने अपने फेसबुक पे शेयर किये है या post किये है अगर हम किसी post को delete भी कर दिए हो तो भी इसके अन्दर वह भी post देख सकते है. इसके साथ-साथ Hiden post, timeline और polls को भी देख सकते है.

Photos and videos

फोटोज और वीडियोस के अन्दर वह सभी photo और video होंगे जो हम अपने facebook पे upload किये है या शेयर किये है. चाहे वह कितना भी पुराना क्यों ना हो उसे हम download कर सकते है.

Comments

Comments के अन्दर हमें वह सभी कमेंट्स देखने को मिलेंगे जो हमारे photo या video पे मिले है. इसके साथ ही हम उस comment को भी देख पाएंगे जिसे हमने किसी दुसरे के photo या video पे किये है. download होने के बाद इसे एक folder में देख सकते है जिसका नाम comments होगा.

Friends

ये तो आप सभी को पता है ये क्या होता है इसमें हम अपने facebook के Friends को देख पाएंगे जो हमें फेसबुक से जुड़े है. इसके साथ ही हम ये भी पता लगा सकते है ये किस दिन हमें Friends बने. अगर हमें किसी Friends को अपने फ्रेंड्स लिस्ट से delete किये है तो उसकी जानकारी भी यहाँ मिल जाएगी.

Likes and reactions

इसमें अपने photos और videos पे मिले like और reaction को देख सकते है की किस post या photo पे कितने like या कितने reaction मिले है और कब कब मिले है. इसके साथ-साथ ये भी पता लगा सकते है की हमें किसको-किसको like या reaction दिए है. ये सभी जानकारी एक folder के अन्दर देखने को मिल जाएगी.

Stories

Stories के अन्दर हमें वह सभी photos और videos देखने को मिएँगे जिन्हें हमें कभी भी अपने stories पे शेयर किये है उन सभी फोटो और विडियो की यह से देख सकते है.

Messages

ये एक सबसे बेहतरीन folder साबित हो सकता है क्यों की इसमें हमें वह सभी चैटिंग मेसेज देख सकते है जो हमने अपने दोस्तों के साथ किये है. भले ही वह मेसेज हमें delete कर दिए हो लेकिन उसे भी message के folder में देख सकते है. चाहे वह मेसेज आपके friend में किये हो या वो लोग जो facebook पे आपके friend नही है. मेसेज से जुडी पूरी जानकारी समय के साथ ले सकते है.

Note : और भी जानकारिया जैसे Groups से जुडी अन्य बहुत सारी जानकारी जैसे – Groups, Events, Profile information, Pages, Marketplace, Payment history, Saved items and collections, Your places, Apps and websites, Other activity के बारे में सभी जानकारी एक यूनिक folder में आप देख सकते है.

Location

इसमें हम अपने facebook से जुडी सभी location की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे अगर हम कही घुमने जाते है और वह अपने फेसबुक को login करते है. तो उस लोकेशन की history facebook में store हो जाता है. अगर हमारे facebook का इस्तेमाल कोई और कर रहा है तो उसकी भी history यहा से पता लगा सकते है. हम जितनी बार भी अपने फेसबुक को अगर अलग location से login करते है तो उसकी पूरी history यहा पे store हो जाती है. जिसे हम कभी भी डाउनलोड करके देख सकते है.

Calls and messages

इसे जानना बहुत ही आवश्यक है क्यों की ये हमारे फ़ोन का डाटा (call history) होता है. इसके अन्दर हमें अपने smartphone के call और message की history देखने को मिलेगी. वह call या message कुछ year पुराना हो सकता है और साथ ही नये कॉल तथा मेसेज देख सकते है. call के आप्शन में call करने समय साथ ही call किया हुवा नंबर और call किया गया टाइम (मिनट या घंटे में ) देख सकते है.

Security and login information

इसमें अपने facebook के अन्दर के login से लेकर security का सभी activity देख सकते है. अगर हम अपने फेसबुक को किसी दुसरे के smartphone से login करते है तो उस फ़ोन का IP Address facebook अपने अन्दर store कर लेता है और ये एक अच्छी बार है क्यों की हम कभी भी इस बात की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है की facebook कोई दूसरा व्यक्ति नही login कर रहा. सिक्यूरिटी से जुडी सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है.

1. Facebook login करे

सबसे पहले अपने facebook account को login करे ये प्रोसेस अपने smartphone या computer system से भी कर सकते है. इस प्रोसेस को अपने smartphone में करने के लिए Chrome Browser को Desktop mode में करे. और फेसबुक setting पे क्लिक करे

setting के अन्दर आपने बाद side में दिए हुवे your facebook information के आप्शन पे क्लिक करे उसके बाद Download your information पे क्लिक करे

Download your information पे क्लिक करने के बाद एक नया page open होगा जिसमे आप वह समय या year select कर सकते है जिस year का डाटा download करना है. या उसे default ही रहने दे और create file पे क्लिक कर दे. यहा आप सभी डाटा को देख सकते है जो facebook में अपने अन्दर छुपा कर रखा है.

Create पे क्लिक करने के बाद कुछ समय भी लग सकता अगर आप ज्यादा दिनोसे फेसबुक का इस्तेमाल नही करते है तो इस प्रोसेसिंग में ज्यादा समय नही लगेगा. जैसे ही प्रोसेसिंग कम्पलीट होता है उसके बाद Available files पे क्लिक करे.

Avaliable file पे क्लिक करने के बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट के सभी डाटा को download कर सकते है उससे पहले आपको अपने अकाउंट को पासवर्ड के माध्यम से verify करना पड़ेगा अगर आप इसे verify नहीं करते है तो इसे download नहीं कर पाएंगे. verify करने के लिए download के बटन पे क्लिक करे.

Verify password after download your data

अपने facebook account का पासवर्ड डालने और submit के बटन पे क्लिक करे. क्लिक करने के बाद डाउनलोडिंग स्टार्ट हो जायेगा. Download कम्पलीट होने के बाद एक .zip file मिलेगा जिसे unzip करे और उसे open करे वहा आपको वह सभी डाटा देखने को मिलेंगे जो आपके facebook account से जुड़े है.

Conclusion

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को How to Download Your Facebook data की जानकारी हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को Download Your Facebook data करने की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

170FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख

PDF क्या है What is PDF in Hindi Pdf Full form

PDF क्या है What is PDF in Hindi Pdf Full form in Hindi - PDF का नाम तो हम सभी ने सुना...

Roposo क्या है तथा Roposo का मालिक कौन है

Roposo App - जब से भारत में शोर्ट विडियो बनाने वाले app जैसे Tiktok तथा Helo पर प्रतिबंध लगाया गया है...

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की शायरी हिंदी में – Independence Day Shayari 2020

15 August Shayari - स्वतंत्रता दिवस कुछ ही दिन दूर है। यह दिन हर साल 15 अगस्त को बड़े उत्साह के साथ...

UP Ration Card List Update 2020 : APL, BPL New List, राशन कार्ड सूची

Up Ration card list 2020 BPL/APL , एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | यूपी राशन कार्ड लिस्ट | UP APL/BPL Ration...

Shadi Anudan – उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 | UP Shadi Anudan Yojana Apply Online

Shadi Anudan Yojna - अगर आपके घर कोई बालिका है जिसकी उम्र शादी की हो गई है तो उसके लिए सरकार...

Blog kya hai What is Blog in hindi

Blog kya hai (What is Blog in Hindi) अगर आपके पास मोबाइल (स्मार्टफोन) है और आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है...

Tiktok vides डाउनलोड करें बिना वॉटरमार्क के

Download Tiktok videos without watermark - Tiktok का नाम तो हम सभी ने सुना है और इसका इस्तेमाल भी करते है....