Google question hub क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे हिंदी में

2

Google question hub kya hai ? इसके बारे में लगभग कुछ लोगो को पता होगा. google question hub हाल ही में December 14 को Delhi में  Pullman Hotel में अपना event आयोजित किया था.

इस Event में पुरे भारत से लगभग 400 हिंदी Blogger हिस्सा लिए थे. इस event को रखने का मकसद था की हिंदी को बढ़ावा देना. तथा Google question hub tool को ज्यादा से ज्यादा blogger को बताना और इस tool का इस्तेमाल करवाना.

Google Question Hub Kya Hai

GQH (Google question hub) ये एक tool है. जो user की बातो को आसानी से blogger तक पहुचाता है. और इसे सुरु करने का सबसे बड़ा मकसद है हिंदी को बढ़ावा देना. ये एक ऐसा tool है जो मार्केट में उपलब्ध paid tool भी टक्कर दे सकता है. और सबसे बड़ी बात ये Google का है.

Question Hub Kam Kaise Karta Hai

GQH –  ये tab तक कम नहीं करता जब तक कोई user अपना feedback google के form में submit न करे. user google पे अपने सवालो के जवाब ढूढ़ते है अगर उनके सवालो के जवाब google पे नहीं मिलते तो google के  feedback के form user अपना question type करता है.

और उस question को question hub access करता है और blogger या वेबसाइट publicer को question hub tool के माध्यम से देता है. publicer द्वारा दिया answer user को पहुचाता है. question hub ऐसे कम करता है. 

Question Hub Ke Fayde 

question hub increase Traffic
question hub increase Traffic

Google question hub से एक blog क्रिएटर को बहुत ही बड़ा फायदा होने वाला है. अगर question hub का access मिल जाता है और उसका इस्तेमाल करते है तो blog या website पे ज्यादा से ज्यादा traffic मिलेगा.

और वह सभी traffic orgenic होगा. ऐसा करने से blog या website का rank search engine में बढ़ जाता है. और ये बात सभी को पता होगा की blog या वेबसाइट का rank बढ़ने के क्या फायदे होते है.

Question Hub Join Kaise Kare

Google question hub ज्वाइन करने के लिए Join पे क्लिक करे या लिंक पे क्लिक करे. क्लिक करने के बाद एक फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के माध्यम में question hub के team को अपने blog या website के बारे में बताना होगा.

Question Hub

question hub join form
question hub join form

join फॉर्म को भरने के बाद submit के बटन पे क्लिक करे और email आने का इंतजार करे. email आपको तभी भेजा जायेगा जब आपका फॉर्म और website को whitelist कर दिया गया हो. 

जैसे ही आपको google question hub के तरफ से whitelist का email आ जाता है उसके बाद आप question hub को access कर पाएंगे. question hub में Login करने के लिए यहाँ click करे.

इसे भी पढ़े

Question Hub Ke Feature 

Question hub में कुछ 6 feature दिया गए है. जो इस प्रकार है.

question hub feature
question hub feature

Add Questions –  इसकी मदत से हम किसी भी Category से जुड़े question को देख सकते है और question के section में add भी कर सकते है.

Questions –  question के बटन पे क्लिक करके हम Category से add किया हुवा question का list देख सकते है. जो हम अलग-अलग  category में से add किया था.

Starred  – ये एक ऐसा option है जिसमे हम किसी भी question को add कर सकते है. लेकिन इसमें केवल वही question देख सकते है हम starred किये हो.

History – History के अन्दर हम वह सभी question देख सकते है जिसका answer कभी दिए हो या use reject किये हो. इसके अन्दर सभी history के डिटेल देख सकते है.

Setting – इसके अन्दर जाकर आप अपना language select कर सकते है. जिस language के हम question hub को access करना चाहते हो. इसमें दो प्रकार हो  language होते है Question languages,  Display language इसे हम setting से कर सकते है.

feedback –  इसकी मदत से कोई भी publicer किस भी प्रकार का सिकायत कर सकता है .

किसी भी प्रकार के 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here