Google History Kya Hai ? क्या है गूगल का इतिहास – हिंदी में

0
google history
google history

Google ka name to lagbhag sabhi ko pata hai. But google kaise kam karta hai Google History kya hai, Google ko kisne banay iske bare sayad kuch logo ko hi pata hoga.

Google Kya Hai (Google History)

google search history
google history

एक अमेरीकी बहुरास्ट्रीय सार्वजनिक compnay है. जिसने google search engine, adword और youtube जैसे और भी बहुत सी लोकप्रिय सेवाएँ दी है.

Google की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान स्टैनफोर्ड_विश्वविद्यालय के  पी॰एच॰डी॰ के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के द्वारा किया गया था. सितम्बर 4, 1998 को इसकी अस्थापना की गई . जो की अभी भी दोनो साथ में अपने कंपनी को देख रहे है.

यह बात जानकर सबसे जयादा हैरानी होगी की google का सबसे ज्यादा कमाई विज्ञापन से होता है जो पुरे कमाई का 99% है. google का पहला सार्वजनिक सेवाएँ 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ हुआ था|

जिसमे google search engine सबसे लोकप्रिय सेवाएँ इसका उपयोग पुरे दुनिया में होता है. और इसका काम सिर्फ डेटा का आदान प्रदान करना होता है. इसके माध्यम से हम अपना कोई भी डेटा google के Data center में रख सकते है.

और फिर अपने डेटा को डाउनलोड भी कर सकते है. और इसके लिए हमें google को किसी भी प्रकार का कोई charge नहीं देना पड़ता है.

Google Ki सेवाएँ

google all product
google ki sewaye

Google Search Engine Kam Kaise Karta Hai

जब हम google पर कुछ भी search करते है जैसे google history तो क्या होता है? जब हम search करते है तो हमारा smartphone या system google के डेटा center से connect होता है. और हमारे द्वारा search किया गया डेटा हमें मिल जाता है.

इस process को पूरा करने में केवल कुछ second ही लगते है. Google के पास एक बहुत ही बड़ा डेटा center है जो google अपनी सेवाओं को प्रदान करने के लिए करता है. और यहाँ एक डेटा का 10 copy रखा जाता है.

गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता है. गूगल का सर्वप्रथम तथा सबसे बड़ा मुख्यालय परिसर माउंटेन व्यू उत्तरी कैलिफोर्निया में में स्थित है. इसका दूसरा नाम गूगलप्लेक्स है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here