Google Assistant क्या है Google Assistant का उपयोग कैसे करें

Google Assistant Kya Hai – (What is Google Assistant in Hindi) क्या आपने कभी ये सोचा है की Google Assistant क्या है और ये काम कैसे करता है. अगर आप Google Assistant के बारे में नहीं जानते की Google Assistant क्या है और ये कम कैसे करता है.

तो इस लेख को पूरा पढ़े – आज हम Google Assistant के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे की गूगल असिस्टेंट क्या है तथा इसका उपयोग हम अपने कौन से कार्य के लिए कर सकते है.

Google Assistant क्या है

Google Assistant क्या है
google assistant kya hai

गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा विकसित किया हुवा एक voice-controlled smart assistant है जो मुख्यरूप से Smartphone तथा स्मार्ट होम डिवाइस के लिए बनाया गया है. Google Assistant को Google Now का latest extension या नया अवतार कह सकते है.

Google assistant की शुरुआत मई 2016 में गूगल के मैसेजिंग app Allo तथा Google Home Smart Voice-Activated Speaker के रूप में हुवा था.

फ़रवरी 2017 के पहले गूगल असिस्टेंट को केवल google smartphone Pixel तथा pixel XL के तक ही सिमित रखा गया था. इसके बाद सभी smartphone के लिए उपलब्ध कराया गया जिसमे Android फ़ोन सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहा.

Google assistant को 2020 तक 1 बिलियन अर्थात 100 करोड़ से ज्यादा स्मार्ट डिवाइस में उपयोग किया जा चूका है.

Google assistant 90 से अधिक देशों में और 30 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है तथा इसका उपयोग 500 मिलियन अर्थात 50 करोड़ लोग हर महीने करते है.

Google Assistent का उपयोग हम कैसे कर सकते है

गूगल असिस्टेंट का उपयोग स्मार्ट डिवाइस से Communication करने अर्थात जुड़ने के लिए किया जाता है इसमें बहुत से स्मार्ट डिवाइस सामिल है. जैसे – Android smartphone, Speakers, Car, Android TV तथा Wirst.

अब हम जानेगे की इन सभी स्मार्ट डिवाइस के अन्दर गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करे

google assistnat kya hai

Android Smartphone

Google Assistant क्या है
google assistant क्या है

Google assistant – का उपयोग सबसे ज्यादा Android smartphone में किया जाता है. हम अक्सर लोगो को “ok google” बोलते हुए सुनते है इसका मतलब वह गूगल असिस्टेंट का उपयोग करते है.

गूगल असिस्टेंट को सुरु या संचालित करने के लिए हमें ok google बोलना पड़ता है इसके बाद हम गूगल असिस्टेंट का उपयोग करते है.

तो चलिए जानते है की गूगल असिस्टेंट का उपयोग एंड्राइड स्मेंमार्टफोन में किस प्रकार से कर सकते है.

  • Google assistant का उपयोग करके हम किसी को call कर सकते है जैसे – “ok google” बोलने के बाद हम ये बोल सकते है की Papa को call करो.
  • अगर हम Messages भेजना चाहते है तो हम ये बोल सकते है की Papa को Messages करो.
  • अगर हम कोई Music सुनना चाहते है तो हम ये बोल सकते है की ok google punjabi gana सुनाओ अगर हम चाहे तो गाना का नाम भी बता सकते है.
  • Alarm Set कर सकते है.
  • Timer लगा सकते है.
  • Reminder Set कर सकते है.
  • किसी भी app को ओपन कर सकते है जैसे ok google whatsapp open करो, इस प्रकार हम कोई भी app को open कर सकते है.
  • मौसम की जानकारी ले सकते है जैसे – कल का मौसम कैसा रहेगा ?

Google assistant से हम अपना नाम भी पूछ सकते है जैसे – ok google मेरा नाम क्या है. इत्यादि किसी भी प्रकार का कोई भी जानकारी हम गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है.

अगर हमसे कोई पूछे की Google assistant क्या है तथा Android smartphone में कैसे उपयोग करे तो उसका जवाब हम आसानी से दे सकते है.

Android TV (Smart TV)

google assistant क्या है
google assistant क्या है on android tv

Google Assistant on Android TV – गूगल असिस्टेंट का उपयोग हम स्मार्ट टीवी को कण्ट्रोल करने के लिए कर सकते है. हम अपने एंड्राइड फ़ोन से किसी भी स्मार्ट टीवी को अपने आवश्यकता अनुसार Movies देख सकते है Videos देख सकते है

इसके अलावा हम वह सभी कार्य कर सकते है जो एक टीवी रिमोट करता है. हम अपने स्मार्टफोन को गूगल असिस्टेंट द्वारा एक रिमोट बना सकते है.

अगर हमारा टीवी गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करता है तो हम अपने स्मार्टफोन से स्मार्ट टीवी को कुछ इस प्रकार से कण्ट्रोल कर सकते है जैसे – “ok google”

  • Play latest punjabi music on Ganna
  • Play KGF Movies on Youtube
  • Play KGF Movies on Amazon Prime
  • Open Youtube
  • Open Amazon Prime Video
  • Open Netflix

इसके अलावा स्मार्ट टीवी में उपलब्ध सभी app तथा सभी function को अपने आवाज (Voice Control) से कण्ट्रोल कर सकते है

Car

Google assistant in car
Google assistant kya hai – car

Google Assistant on Car जिस प्रकार हम गूगल असिस्टेंट की स्मार्ट टीवी के साथ उपयोग करते है उसी प्रकार car के साथ भी कर सकते है.

अब जितने भी नए Car आ रहे है इनमे स्मार्ट डिस्प्ले लगा होता है (वह एक एंड्राइड टैब होता है) जो मुख्य रूप से car के लिए बनाया जाता है.

car में लगे इस स्मार्ट डिस्प्ले में (टैब) में गूगल असिस्टेंट होता है इसे भी हम अपने Voice से कण्ट्रोल कर सकते है यह “ok google” बोलने के बाद एक्टिव होता है.

Car में लगे गूगल असिस्टेंट के सहायता से हम किसी भी Music का volume कम या बढ़ा सकते है. इसके साथ ही किसी को call कर सकते है.

असिस्टेंट की मदत से हम किसी भी गाँव, शहर, या किसी भी स्थान तक जाने के लिए google Map को अपने आवाज से एक्टिव कर सकते है

Google Home Smart Speaker

google assistant in google home
Google Assistant क्या है

Google Home Smart Speaker यह गूगल द्वारा हुवा एक स्मार्ट स्पीकर है जो गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करता है. इस स्पीकर को मुख्या रूप से गूगल असिस्टेंट के लिए बनाया गया है.

यह स्मार्ट स्पीकर भी “ok google” बोलने पर एक्टिव होता है. यह स्मार्ट स्पीकर होने के साथ-साथ एक स्मार्ट असिस्टेंट है यह उन सभी डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है जो गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करते है

जैसे – TV, वाशिंग मसीन, गीजर,स्मार्ट बल्ब इत्यादि.

Smart Watch

Google assistant kya hai imbeginner.in
google assistant kya hai

Smart Watch – अधिकतर smart watch (घड़ी) जिसमे गूगल असिस्टेंट उपलब्ध होता है जिसका उपयोग हम फिटनेस एक्टिविटी देखने, call करने smartphone में म्यूजिक प्ले करने के लिए कर सकते है.

यह “ok google” बोलने पर एक्टिव होता है, इसके अलावा इसमें एक बटन होता है जिसकी मदत से हम गूगल असिस्टेंट को एक्टिव कर सकते है.

Smart Watch का कुछ इस प्रकार से उपयोग कर सकते है जैसे –

  • आज का मौसम कैसे है
  • मै रात में कितने बजे सोया
  • आज सुबह कितने बजे उठा
  • समय बताओ
  • मौसम की स्थिथि क्या है
  • म्यूजिक बजाओ
  • म्यूजिक बंद करो

इसके वाला भी हम smart watch से मनचाहा सवाल कर सकते है.

Google Assistant Feature

गूगल असिस्टेंट में प्रतिदिन कुछ नए-नए फीचर जुड़ते जा रहे है इनमे कुछ पोपुलर फीचर जो हमें जरुर जानना चाहिए जैसे – Google Assistant Dark Mode, Voice Match

Google Assistant Dark Mode

Dark Mode इसे हम Black Theme या (काला थीम) कह सकते है ये स्मार्टफोन के अन्दर पाया जाता है अभी तक गूगल असिस्टेंट में Dark Mode का फीचर नहीं है.

हम डार्क मोड का उपयोग तभी कर सकते है जब डार्क मोड हमारे स्मार्टफोन के अन्दर उपलब्ध हो, अपने स्मार्टफोन के अन्दर डार्क मोड ढूढने के लिए सेटिंग में डार्क मोड को सर्च करे और उसे चालू करे.

Voice Match

Voice Match यह गूगल असिस्टेंट का सबसे उपयोगी फीचर है इसके उपयोग के बाद कोई दूसरा आपने स्मार्टफोन को ok google बोलकर स्टार्ट नहीं कर सकता है.

यह केवल हमारे voice से स्टार्ट होता है इसके लिए गूगल असिस्टेंट के सेटिंग में जाकर Voice Match को स्टार्ट कर सकते है.

सवाल-जवाब

Google Assistant क्या है

गूगल असिस्टेंट – Google द्वारा बनाया हुवा एक स्मार्ट असिस्टेंट है जो हमारे स्मार्टफोन के अन्दर रहता है.

Google Assistant को कब बनाया गया

गूगल असिस्टेंट को 2016 में बनाया गया था और तब से अभी तक इसे गूगल असिस्टेंट के नाम से जानते है,

Google Assistant का उपयोग कौन-कौन से डिवाइस में कर सकते है

गूगल असिस्टेंट का उपयोग Android, Chrome OS, iOS, iPadOS, KaiOS, Linux में कर सकते है.

Google Assistant कौन से Programming language पे काम करता है

Google Assistant C++ पे काम करता है.

Conclusion (निष्कर्ष)

आज के इस लेख में हमने सिखा की Google Assistant क्या है तथा Google Assistant का उपयोग हम कैसे कर सकते है.

उम्मीद करता हु की ये लेख Google Assistant क्या है आपको पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो कमेंट जरुर करे, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

198FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख