ESI क्या है ESI कार्ड कैसे बनाते है तथा ESI कार्ड के क्या फायदे है 2021

ESI क्या है – यह तो लगभग उन सभी भारतीय नागरीक को पता होना चाहिए जो किसी कंपनी में कार्य करते है अथवा मजदूरी करते है. उन्हें ये जरुर पता होना चाहिए की ESI क्या है, ESIC क्या है, ESI कार्ड क्या है, ESI इ पहचान कार्ड क्या है, ESI के क्या फायदे है.

अगर आम भाषा में कहा जाए तो ईएसआई (ESI) का पूरा नाम ESI full form – कर्मचारी राज्य बीमा (Employees State Insurance) होता है. यह भारतीय श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य बीमा योजना मुहैया कराती है.

ईएसआई अधिनियम 1948 में निर्धारित नियमों के अनुसार कर्मचारी को राज्य बीमा निगम ईएसआईसी (ESIC) द्वारा प्रबंधित किया जाता है. अधिनियम 1948 में निर्धारित नियमों को पढने के लिए निचे दिए बटन पे क्लिक करे.

इसे भी पढ़े – UAN Number क्या है तथा इसे activate कैसे करते है.

ESI क्या है या ESIC क्या है यह काम कैसे करता है

esi क्या है
esi क्या है

ESI क्या है, ESIC क्या है – ईएसआई या ईएसआईसी श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार का एक मुहीम है जिसका लाभ सभी मजदूरो तथा सभी कर्मचारियो को स्वास्थ्य बिमा के रूप में मिलता है.

अगर हम एक मजदुर या किसी कंपनी किसी संस्थान के कर्मचारी है तो हम ESI का लाभ ले सकते है. इसके लिए हमें किसी अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

क्यों की ESI को हम जिस कंपनी में कार्य करते है उस कंपनी द्वारा हमारे वेतन या सैलरी से कुछ पैसे दिए जाते. जो एक स्वास्थ्य बिमा के रूप में होता है.

बहुत से मजदुर ऐसे भी है जिन्हें ESI क्या है या ESIC क्या है इसमें बारे में कोई जानकारी नहीं है. जिससे वह इसका लाभ नहीं ले पाते है जिसके कारण उन्हें द्वारा ईएसआई को दिया जाने वाला बिमा राशी उनके लिए व्यर्थ साबित होता है.

हर एक कर्मचारी जिनके पास ईएसआई कार्ड है उन्हें स्वयं का और अपने परिवार के लोगों के लिए ESI द्वारा चिकित्सा की सुविधाएँ फ्री में मिलती है

ध्यान दे – ESI और ESIC दोनो एक है. कुछ लोग ESI के नाम से और कुछ लोग ESIC के नाम से जानते है.

ESI में या ESIC में हम अपना उपचार कैसे कराये

ESI में उपचार करना बहुत ही आसान है, अगर किसी मजदुर या किसी कर्मचारी का तबीयत ख़राब होता है तो उसे तुरंत उपचार की जरुरत पड़ती है अक्सर यही देखा गया है की कोई भी मजदुर या कर्मचारी ESI में तभी इलाज करवाता है जब कोई गंभीर बीमारी होती है.

अगर हमें ऐसी कोई बीमारी होता है या किसी दुसरे कार्य के लिए ESI जाना पड़े तो सबसे पहले हमारे पास ESI का e पहचान कार्ड का होना अनिवार्य है. ESI इ-पहचान कार्ड के बिना हम इलाज नहीं करा सकते है.

इलाज कराने के लिए सबसे पहले हमे ESI DISPENSARY जाना होगा, जाँच के दौरान अगर यह पाया गया है इलाज ESI DISPENSARY से नहीं हो सकता तो हमें किसी दुसरे बड़े अस्पताल में भेजा जायेगा.

वहा हमें फ्री में इलाज कराने के लिए ईएसआई का इ-पहचान कार्ड दिखाना पड़ेगा तथा उसके साथ ESI DISPENSARY का रेफरल पेपर उसके बाद हम फ्री में इलाज करा सकते है.

ESI कार्ड कैसे बनवाए (इ-पहचान कार्ड कैसे बनवाए)

ESI कार्ड बनवाने के लिए कोई भी मजदुर या कर्मचारी खुद से ESI कार्ड (इ-पहचान कार्ड) नहीं बना सकते है. इ-पहचान कार्ड बनाने के लिए हम जिस भी कंपनी में कार्य कर रहे है उस कंपनी के HR या कांट्रेक्टर बना सकता है.

ध्यान दे – ESI इ-पहचान कार्ड केवल Employer ही अपने Employees के लिए बना सकते है

इ-पहचान कार्ड प्राप्त करने के बाद हम अपना इलाज करा सकते है और ESI स्वास्थ बिमा का लाभ ले सकते है.

ESI के अन्य फायदे

हमने जाना की ESI क्या है, अब जानेगे की ईएसआई के अन्य क्या-क्या फायदे है और हम सभी इसका लाभ कैसे ले सकते है – अगर हम पुरुष मजदुर है या पुरुष कर्मचारी दोनों लोग ESI के स्वास्थ बिमा का लाभ ले सकते है तथा इसके साथ-साथ हमारे परिवार भी इसका लाभ ले सकते है.

Conclusion निष्कर्ष

आज हम सभी ने यह जान लिया की ESI क्या है , ESIC क्या है , ESI कार्ड कैसे बनवाए, ESI इ-पहचान कार्ड क्या है तथा ESI के लाभ कैसे ले .

अगर यह लेख ESI क्या है जरुर पसंद आया होगा अगर इस लेख से कुछ नया सिखने का मौका मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.अगर इस लेख के बारे में कुछ सिकायत हो या कोई सलाह देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

207FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख