Indane, HP, Bharat gas subsidy कैसे पता करते है

0

क्या आप जानते है की Gas Subsidy कैसे चेक करते है. How to check LPG Gas Subsidy आज के समय में लगभग सभी लोगो के घर में LPG Gas का इस्तेमाल किया जा रहा है. वह गैस Indane, HP, Bharat gas या अन्य कोई हो सकता है जब भी हम गैस बुकिंग के बाद एलपीजी गैस प्राप्त करते है तो उसके बाद हमें सब्सिडी का इंतजार रहता है की वह बैंक account में Credit हुवा या फिर नहीं.

कभी-कभी तो ऐसा भी होता है की gas subsidy हमारे द्वारा दिए गये बैंक account में ना जाकर हमारे ही किसी दुसरे बैंक account में चला जाता है और हम परेसान हो जाते है. ऐसा इस लिए होता है क्युकी जब gas subsidy का पैसा बैंक में भेजा जाता है तो वह आधार card के माध्यम से भेजा जाता है. हमारा आधार कार्ड जिस भी बैंक account से जुड़ा होता है उनमे से किसी एक account में चला जाता है और हम ये जानकर परेसान होते है subsidy नहीं आया. तो परेसान होने की कोई बात नहीं है आज के इस post के माध्यम से हम अपने किसी भी LPG Gas subsidy की जानकारी आसानी से पता कर सकते है LPG subsidy कौन से बैंक account में Credit हुवा है और कितना.

Check LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy check करने के लिए सबसे पहले my lpg पे क्लिक करे या किसी भी ब्राउज़र में my lpg टाइप करके सर्च करे अब एक ऐसा website खुलेगा.

lpg gas subsidy
lpg gas subsidy

यहाँ 17 अंको का अपना LPG id डालना होता है अगर आपके पास LPG id है तो ऊपर बॉक्स में भरे और सर्च के बटन पे क्लिक करे अगर आपके पास LPG id नहीं है तो ब्लू रंग में दिख रहे (Click here) पे क्लिक करे और अपना Gas company को select है जैसे HP, Indane या Bharat उसके बाद एक नया page open होगा यहाँ से अपना LPG id को ढूढ़ सकते है. उसके लिए अपना स्टेट, जनपद, Distributor और अपने Gas का Consumer No जो Gas पासबुक दिया होता है. आखरी में captcha code डाले और Proceed पे क्लिक करे.

जैसे ही Proceed पे क्लिक करते है उसके बाद एक बार दुबारा अपना डिटेल भरे जैसे LPG id, स्टेट, जनपद, Distributor और Consumer No भरने के बाद अपना सारा डिटेल देख सकते है जैसे Bank का नाम IFSC code, ब्रांच का नाम इसके साथ ही अपने पिछले 6 महीने तक का subsidy की पूरी जानकारी. अधिक जानकरी के लिए निचे दिए video को जरुर देखे.

उम्मीद है आपको Gas subsidy check करने की जानकारी समझ आ गया होगा अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे अगर आपके मन में Gas subsidy से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया comment जरुर करे आपके एक comment से हमें कुछ सिखने और समझने का मौका मिलेगा.

कितना भी पकड़ो फिसलता जरूर है
ये वक्त है साहब बदलता जरूर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here