Blogger pe websie kaise banaye – free website banane ki puri jankari

अगर आप एक लेखक है या फिर आपका भी Passion है कुछ लिखना और अपने जानकारी को लोगो तक Share करना तो आपके लिए Blogger एक बेहतरीन platform साबित हो सकता है. क्या आपको पता है Blogger pe websie kaise banaye.

अगर आप अपने passion को Profit में बदलना चाहते है तो भी ब्लॉगर ही एक ऐसा platform है जो हमें Free में website बनाने का मौका देता है. इसका इस्तेमाल करके हम आसानी से website बना सकते है. अगर आप अपने ज्ञान को (knowledge) को online करना चाहते है तो आप एक बार blogger का इस्तेमाल जरुर करे ये बिलकुल फ्री है.

कुछ simple steps को follow करके आसानी से website बना सकते है. अगर आपको भी ब्लॉगर पे free में website create करना है या बनाना है तो आखरी तक जरुर पढ़े .

Website क्या है

Blogger पे website बनाने से पहले हमें ये जानना बहुत ही जरुरी है की website क्या है और ये क्या होता है. website का मतलब होता है web+site = website ( web शब्द www से लिया गया है अर्थात World Wide Web और site का मतलब एरिया या platform मतलब एक ऐसा platform को online सर्विस provide करता है use website कहते है.

Website बनाने के अनेको तरीके है लेकिन सभी paid है जिसके लिए कुछ रूपये इन्वेस्ट करने पड़ते है. क्यों की एक website बनाने के लिए Domain और Hosting की आवश्यकता होती है जो online खरीदना पड़ता है. लेकिन ब्लॉगर पे ऐसा नही ये इसके माध्यम से हम फ्री में website बना सकते है.

Read also

Blogger pe websie kaise banaye

Blogger पे website बनाने के लिए एक gmail account होना चाहिए सबसे पहले एक gmail account banaye और Google में लॉग इन करे. और Blogger.com पे जाये और create your blog पे क्लिक करे. अब आप अपने Gmail account से login करे अब एक अच्छा सा टाइटल का चुनाव करे जो आपके website का नाम कहलायेगा.

और अब अपने website का address URL का चुनाव करे जो आप रखना चाहते है. यह वही URL होता जो किसी भी ब्राउज़र के search box में जाकर हम search करते है. और अपने website को google या किसी अन्य search engine देखते है.

अब ब्लॉगर के द्वारा दिए गये free theme में से किसी एक को select करे और create blog पे क्लिक करे.

अब website use के लिए ready है आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. ये बिलकुल free है अपने website को देखने के लिए या visit करने के लिए View blog पे क्लिक करे.

Blogger ke feature

Blogger ke feature में बहुत ऐसे फीचर है जो आपको अच्छा प्रॉफिट दे सकता है. चलिए इसे विस्तार से जानते है. step by step

View blog

ये blogger के Dashboard में सबसे ऊपर होता है. view blog पे क्लिक करके हम अपने website को देख सकते है अपने website पर visit कर सकते है.

Posts

ये blogger ke feature में से सबसे important section है इसके माध्यम से हम अपने post, Article या लेख को publish कर सकते है. posts के माध्यम से ही हम अपने म्यूजिक,विडियो, इमेज इत्यादि को upload करते है. post के आप्शन से ही हम post लिखते है या delete करते है.

Stats

Stats ये भी एक ऐसा फीचर है जो हमें अपने website के बारे में सभी जानकारी देता रहता है. जैसे stats के अन्दर चार (4) फीचर है – overview, Posts, traffic sources, Audience.

Overview – ये तीनो फीचर posts, traffic sources और Audience का कॉम्बिनेशन है. इसमें हम website पे हुवे सभी एक्टिविटी को देख सकते है जैसे website पे कितने यूजर है वह कौन से माध्यम से website पर visit किये है social platform या फिर search engine website activity से जुडी सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है.

Pageviews today 

इस फीचर के तहत website से जुडी वह सभी जानकरी जो केवल एक दिन today के लिए हो और visitor के एक्टिविटी के बारे में हो यहाँ से प्राप्त कर सकते है. यहाँ हम अपने website के visitor के संख्या और website के pageview को देख सकते है की आज के दिन कितने लोग website पे visit किये है.

Pageviews yesterday

इस फीचर के तहत बीते दिन (yestarday) की जानकारी जैसे website पे कितने visitor आये है उनके द्वारा कितने pageview हुवे है Pageviews yesterday के is feature में देख सकते है.

Pageviews last month

इस फीचर के तहत बीते हुए पुरे महीने का visitor activity को देख सकते है और उनके द्वारा किये गए pageview को भी देख सकते है. इससे यह पता जगाया जा सकता है की कितने visitor पिछले एक महीने में website पे visit किये है.

Pageviews all time history

All time के visitor की संख्या को देखने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ पे website create होने के बाद से लेकर और today आज तक के सभी visitor के activity को देख सकते है. की पुरे समय में website पे कितने pageview हुवे है कितने visit हुवे है.

Traffic Sources

यह तो Blogger का एक सबसे बेहतरीन फीचर में से एक है क्यों की इसके माध्यम से website पे आने वाले सभी traffic के बारे में पता लगा सकते है. की website पे traffic किस माध्यम से आ रहा है Referring URLs से आ रहा है या Referring Sites से आ रहा है या फिर Search Keywords से आ रहा है. website से आने वाले सभी traffic के बारे में यहाँ से पता लगा सकते है.

अगर website पे Google से traffic आ रहा तो या youtube से या फिर social website से जैसे facebook, twitter, instagram, से आप यहाँ traffic को detail में देख सकते है.

Comments

Blogger में comment का आप्शन एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो visitor को अपना सवाल या सुझाव देने में काफी helpfull होता है इसके माध्यम से visitor अपना feedback भी दे सकते है जो एक website के लिए बहुत ही अच्छी बात है. comment के इस feature में आये हुवे comment को हम delete कर सकते है या उन्हें spam list भी कर सकते है. अगर visitor ने बढ़िया comment किया है तो उस कमेंट को Approved भी कर सकते है.

Earnings

अगर आप अपने Blogger website से earning करना चाहते है तो ब्लॉगर के इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अच्छा खासा earning कर सकते है. अगर आप चाहते है अपने passion को profit में बदलना तो आपको ब्लॉगर के इस फीचर को जरुर ध्यान से पढ़े.

अगर आपका blog website बनाये हुवे 1 महीने या 2 महीने हो गए और website पे 10 से ज्यादा post लिखे है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और पैसे कमा सकते है earning कर सकते है.

जैसे ही आप इस फीचर के लिए qualify हो जायेंगे तब यहाँ एक login जा बटन दिखेगा उसपे क्लिक करे और google adsense का account banaye. google adsense में आपसे website का name पूछा जायेगा तो वहा अपने website का url डाले और submit पे क्लिक करे.

जैसे ही आपके website को adsense के द्वारा approval मिल जाये तब आप adsense के ads का प्रयोग अपने website पे करके आप पैसे कमा सकते है.

Pages

इस फीचर के तहत आप अपने website के लिए pages create कर सकते है बना सकते है. जैसे – contact us का page is page के माध्यम से visitor हमसे contact करते है. ये एक प्रकार का page होता है. About us ये भी एक प्रकार का page ही है जो website के बारे में तथा website के owner के बारे बताता है. Blogger के इस फीचर के हम नये नये page बना सकते है और उन्हें delete भी कर सकते है.

Layout

layout का मतलब होता है ढ़ाचा (आकार) इस फीचर के तहत website का आकार, रूप या डिजाईन (design) भी कह सकते है. layout में जाकर website को कस्टमाइज करते है यही से website को डिजाईन करते है. ये website का main part है इसका इस्तेमाल करके हम जैसा चाहे वैसा look दे सकते है.

Website में adsense का ads लगाने हो तो इसी का इस्तेमाल करके अपने website मे google adsense का ads लगा पाएंगे अगर blogger में से layout का आप्शन को remove कर दे तो वेबसाइट को डिजाईन करना या कस्टमाइज करना नामुंकिन हो जाएगा. निचे तस्वीर में आप layout का demo देख सकते है.

Theme

इसे तो आप समझ ही सकते है theme का काम क्या होता है ? theme का use किसी भी website या layout को change करने के लिए किया जाता है theme का इस्तेमाल हम layout को बदलने में करते है जो website को एक अच्छा look देता है बहुत से theme free होते है तो बहुत से paid होते है. Blogger के लिए free theme download करने के लिए download के बटन पे क्लिक करे.

यहाँ से theme को upload या download कर सकते है. Blogger के theme html में लिखे होते है अगर उनमे किसी प्रकार का परिवर्तन करना हो तो theme के feature से ही कर सकते है.

Setting

Setting के अन्दर सबसे पहला सेटिंग होता है Basic setting इसमें आपको अपने website का title और Description देना होता है. इस आप्शन से मदत से custom Domain add कर सकते है जैसे ये Blogger का डिफ़ॉल्ट Domain है – “www.imbeginner.in.blogspot.com” और ये है custom domain “www.imbeginner.in”  Basic setting का आखरी setting http को free में https में convert करना केवल yes या no करके https को on कर सकते है.

सेटिंग के अन्दर कुछ और setting जैसे post comment setting, Email, language and formatting, search and preferences, other, user setting  इसमें कुछ ज्यादा setting नहीं करना है इसे default ही रहने दे.

Conclusion

मुझे आसा है की मैंने आप लोगो को Blogger pe websie kaise banaye – free website banane ki puri jankari हिंदी में दी है और मै आशा करता हु आप लोगो को Blogger पे website बनाए की जानकारी समझ आ गया होगा. अगर आपके मन में is post या Article को लेकर कोई doubts हो तो comment करके जरुर बताये. अगर आपको ये post अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो और आप चाहते है की आपके एक help करने से कोई अपने passion को profit में बदले तो कृपया is post को Social Networks जैसे की Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

170FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख

PDF क्या है What is PDF in Hindi Pdf Full form

PDF क्या है What is PDF in Hindi Pdf Full form in Hindi - PDF का नाम तो हम सभी ने सुना है PDF...

Roposo क्या है तथा Roposo का मालिक कौन है

Roposo App - जब से भारत में शोर्ट विडियो बनाने वाले app जैसे Tiktok तथा Helo पर प्रतिबंध लगाया गया है टिक टोक पर...

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की शायरी हिंदी में – Independence Day Shayari 2020

15 August Shayari - स्वतंत्रता दिवस कुछ ही दिन दूर है। यह दिन हर साल 15 अगस्त को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता...

UP Ration Card List Update 2020 : APL, BPL New List, राशन कार्ड सूची

Up Ration card list 2020 BPL/APL , एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | यूपी राशन कार्ड लिस्ट | UP APL/BPL Ration Card List In...

Shadi Anudan – उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 | UP Shadi Anudan Yojana Apply Online

Shadi Anudan Yojna - अगर आपके घर कोई बालिका है जिसकी उम्र शादी की हो गई है तो उसके लिए सरकार द्वारा एक मुहीम...

Blog kya hai What is Blog in hindi

Blog kya hai (What is Blog in Hindi) अगर आपके पास मोबाइल (स्मार्टफोन) है और आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप Blog...

Tiktok vides डाउनलोड करें बिना वॉटरमार्क के

Download Tiktok videos without watermark - Tiktok का नाम तो हम सभी ने सुना है और इसका इस्तेमाल भी करते है. हम Tiktok विडियो...