Blog kya hai What is Blog in hindi

Blog kya hai (What is Blog in Hindi) अगर आपके पास मोबाइल (स्मार्टफोन) है और आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप Blog क्या है या Blogging क्या है ये शब्द सुना ही होगा या जानते भी होंगे.

अगर आप नहीं जानते की Blog क्या है या Blogging क्या है और Blog क्या होता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए. एक दिल्चप्स बात आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब आप एक ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे है और और आप एक Blog पे है.

Blog क्या है Blog Definition

Blog क्या है – इसे हम आसन शब्दों में समझते है, ब्लॉग एक Online डायरी है जिसका उपयोग हम अपने अनुभव तथा बिचारो Text, Images और विडियो इन्टरनेट के माध्यम से प्रकाशित करते है उसे ही Blog कहते है. यह किसी बड़े वेबसाइट का भाग भी हो सकता है तथा इसे हम वक्तिगत वेबसाइट भी कह सकते है

Blog private या Public हो सकता है (Private जिसे दुसरे लोग नहीं देख सकते और Public ये सार्जिवजनीक होता है इसे सभी लोग देख सकते है) और इन्टरनेट के माध्यम से ब्लॉग तक पहुच सकते है.

Blog को weblog शब्द से लिया गया है पहली बार Weblog शब्द का इस्तेमाल 17 दिसंबर, 1997 को जोर्न बार्जर ने किया था. उसके बाद Blog शब्द का इस्तेमाल अप्रैल या मई 1999 में पीटर मरहोल्ज़ ने अपने ब्लॉग “पीटर मी डॉट कॉम” में किया था.

इसके थोड़े समय बाद ही इवान विलियम्स ने पैरा लैब्स में Blog शब्द का इस्तेमाल (पोस्ट लिखना या पोस्ट करना) के लिए किया था और तभी से Blogger शब्द की शुरुआत और इसी के साथ Blog शब्द का प्रचलन सुरु हुवा.

Blog बनाने के फायदे

Blog बनाने के फायदे – इसके बहुत से फायदे है कुछ ऐसे फायदे जिन्हें आपको जरुर जानना चाहिए Blog क्या है और Blog बनाने के फायदे .

  • Blogging नौकरी से कही ज्यादा बेहतर है ब्लॉगर को किसी प्रकार के Job की आवश्यकता नहीं होती है
  • Blog के माध्यम से online व्यपार शुरू कर सकते है
  • Blog पे विज्ञापन से माध्यम से लाखो रूपये कमाए जा सकते है
  • ब्लॉग से हम अपने ज्ञान को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है
  • ब्लॉग बना कर हम अपने लिखने की skill को सुधार सकते है
  • अच्छा ब्लॉगर बनने पर हमें एक लेखक का दर्जा मिल सकता है
  • अपने विचारो को Blog के माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते है
  • अपने क्षेत्र में online व्यापर की सुरुआत कर अच्छा पैसा कम सकते है
  • ब्लॉग की मदत से अपना नेटवर्क बना सकते है
  • ब्लॉग की मदत से social media फालोवर बढ़ा सकते है
  • अपने ईमेल सब्सक्रिप्शन आप्शन कि मदद से आप ढेर सारे ईमेल सब्सक्राइबर भी पा सकते हैं
  • आप ब्लॉग पर कई प्रकार के सामान बेच सकते हैं जैसे – ebooks, services इत्यादि

Blogging कौन कर सकता है

आज के इस समय मेंBlog तथा Blogging बहुत ही चर्चा का विषय है. जिसे देखो वही अपने ज्ञान तथा अपने जानकारियों को ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पहुचना चाहते है.

Blogging कोई भी कर सकता है इसमें हमारे और आपके जैसे लोग ही होते है जो घर बैठे Post लिखते है और ब्लॉग्गिंग (Blogging) करते है Blogging कोई भी कर सकता है बस एक जूनून होना चाहिए अपने ज्ञान को लिखने और internet पर Publish करने के लिए.

Blogging के लिए किसी प्रकार की कोई क्वालिफिकेशन (Qualification) की आवश्यकता नहीं होती है ब्लॉग्गिंग करने के लिए हमारे पास Internet connection और कंप्यूटर होना चाहिए. अगर कंप्यूटर नहीं है तो आप साइबर कैफ़े में जाकर Blogging कर सकते है लेकिन ये safe नहीं रहेगा. अगर खुद का कंप्यूटर हो या लैपटॉप हो तो ज्यादा बेहतर सुरक्षित रहेगा.

Blogging क्यों करें

ये एक ऐसा सवाल है (Blog क्या है तथा Blogging क्या है) जिसे जानने के लिए सभी लोग उत्सुक रहते है की Blog क्या है, Blog कैसे बनाये Blogging कैसे करते है, Blogging क्यों करें ?

इसका एक साधारण सा जवाब है की Blogging के माध्यम से हम अपने Talent, Knowledge,Passion, Gyan तथा एनी सभी जानकारी को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है.

Internet की दुनिया बहुत बड़ी है अगर आप चाहे तो अपनी पहचान खुद बना सकते है Blog के माध्यम से एक Blogger अपने Blog की मदत से अपनी जानकारी को या अपनी बात को Internet के जरिये लाखो या करोडो लोगो तक पंहुचा सकता है.

इन्टरनेट पर बहुत से Blogger ऐसे मिलेंगे जो अपने टैलेंट को Blog के माध्यम से दुनिया के साथ शेयर करते है. और अपनी पहचान बनाते है. अगर हमारे अन्दर ब्लॉग्गिंग करने की जिज्ञाषा है तो हम भी अपनी पहचान बना सकते है अपना खुद का एक Blog लिख सकते है.

Blog कैसे बनाते है

अब तक तो हम ये जान गये की Blog क्या है Blogging कैसे करें तथा Blogging करने के फायदे क्या है. अब जानेंगे की Blog कैसे बनाते है क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते है या इसे फ्री में बनाये जा सकते है तो चलिए इन सभी सवालो का जवाब बिस्तार जानते है.

Blog बनाने के लिए हमें कुछ चीजो की आवश्यकता होती है जिसकी मदत से हम एक सफल ब्लॉग बना सकते है

Domain (डोमेन)

डोमेन का मतलब वेब एड्रेस होता है जिसके जरिये कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग Internt पे दीखता है (जैसे आप इस Blog Imbeginner.in को देख रहे है) इसे डोमेन कहते है. Domain खरीदने के लिए

अगर आप भी Domain खरीदना चाहते है तो आपको 99 से लेकर 1500 रूपये लग सकते है. ऐसी बहुत सारी website है जहा से Domain खरीद सकते है जैसे –

  • Godaddy
  • Bigrock
  • Namecheap
  • Google Domain

Hosting

इसके बाद एक Hosting की जरुरत पड़ती है Hosting के Online Storage है जहा पर हम कोई भी कंटेंट जैसे Text, Videos, Images, Audio, Pdf इत्यादि को रख सकते है. Hosting की बहुत सारी कंपनिया है जहा से हम अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीद सकते है Hosting के लिए सबसे बेहतर Digital Ocean है और भी होस्टिंग प्रोवाइडर है जैसे –

Blogspot Free Blog banaye

Blogspot पे Blog बनाने के फायदे – अगर अप hosting पे पैसे खर्च नहीं करना चाहते है तो आप ब्लागस्पाट का इस्तेमाल कर सकते है ये बिलकुल फ्री होता है.

Blogspot एक Google का प्लेटफोर्म है इसके मदत से बिना किसी Domain तथा बिना किसी Hosting के फ्री में Blog बना सकते है. इसमें Domain के जगह sub-Domain मिलता है जैसे – अगर हम Blogspot पे xyz नाम का ब्लॉग बनाते है

तो इसका Domain (URL) कुछ इस प्रकार होगा – https://xyz.blogspot.com/

उम्मीद है की आपको ब्लॉग के बारे में दी गई जानकारी जैसे – (Blogger क्या है, Blog क्या है तथा Blog बनाने के फायदे क्या है Blog तथा Blogging क्या है blog बनाने के लिए क्या जरुरी है) आपको पसंद आया होगा. अगर आपको ये पोस्ट blog क्या है पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें तथा इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल या सुझाव है तो हमें comment करके जरुर बताये.

आपके एक comment के हमें कुछ नया सिखने तथा कुछ करने का मौका मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

135FansLike
435FollowersFollow
34FollowersFollow

नवीनतम लेख