Barcode Kya Hai..? बारकोड कैसे बनाते है

Barcode Kya Hai – हम अक्सर लोगो द्वारा बारकोड के बारे में यह कहते हुए जरुर सुना होगा की, Barcode kya hai , Barcode Scan karo , Barcode Kam Nahi Kar Raha Hai, Barcode Kaise Banta Hai , Barcode Kaise Check Kare , Barcode Kaise Scan Kare.

हम सभी लोग कभी न कभी सामान खरीदने Shoping Mall या किसी दुकान पर जरुर गये होंगे, वहा उस Mall या दुकान में रखी सभी सामान पर एक काले रंग की लाइन वाली पट्टी दिखती है जिसके निचे कुछ नंबर लिखे होते है जिसे वह शोपिंग मॉल या दुकान वाला स्कैनर को कुछ समय के लिए उस पट्टी के ऊपर रखता है.

और उसके बाद हमें एक bill देता है जिसमे सामान का मूल्य लिखा होता है और हम उसे पैसे देकर अपने घर वापस आ जाते है. लेकिन क्या कभी ये सोचा की ये काली रंग की पट्टी का क्या काम है तथा यह कैसे काम करता है.

इसी समस्या को दूर करने के लिए हम यह लेख लिख रहे है जिसमे वह काली पट्टी जिसे Barcode भी कहते है इसकी पूरी जानकारी देने वाले है. ताकि आपको यह समझ आ जाये की Barcode Kya Hai तथा Barcode Kaise Hanta Hai

Barcode से जुड़े ऐसे बहुत से सवाल है जो लोग हमेसा किसी दुसरे से पूछते रहते है. आज इस लेख में हम सभी Bacode से जुड़े सभी जानकारी प्राप्त करने वाले है की, Barcode Kya Hai इत्यादि.

Barcode से जुड़े सभी सावला तथा उनके जवाब के लिए इस लेख को पूरा जरुर पढ़े.

Barcode Kya Hai

Barcode kya hai
Barcode kya hai

Barcode किसी भी डाटा या किसी प्रोडक्ट के आकड़ो को मशीन से या किसी डिवाइस से पढ़े जाने योग्य रूप में निरुपित करने का एक प्रभावी तरीका है. इसे हम Barcode कहते है बारकोड को हम आसानी से नहीं लिख सकते है और ना पढ़ सकते है.

Barcode को लिखने के लिए या पढ़ने के लिए हमारे पास Barcode Device या कंप्यूटर होना चाहिए तभी हम Barcode को पढ़ सकते है या लिख सकते है.

Barcode का इतिहास (बारकोड का अविष्कार)

हमने यह जाना की की Barcode Kya Hai चलिए अब जानते है की बारकोड का इतिहास क्या है तथा बारकोड का अविष्कार कैसे हुआ, Barcode का अविष्कार कौन किया

Barcode के इतिहास का कहानी बहुत ही रोचक है हमें यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी की बारकोड का अविष्कार 73 साल पहले समुन्द्र के किनारे रेत के ऊपर चौड़ी रेखाएं के रूप में बनाया गया था. 26 जून 1974 को (08:01 बजे) पहला बारकोड स्कैन किया गया था.

उसके बाद धीरे-धीरे बारकोड की Technology के कार्य होने लगा को बारकोड का विकास होने लगा आज के समय में बारकोड बनाना तथा उसका उपयोग करना बेहद आसान हो गया है.

बारकोड कैसे बनाते है | Barcode Kaise Banta Hai

आज के इस समय में बारकोड बनाना बहुत ही आसान है अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है इसका मतलब आप भी बारकोड बनाना कहते है.

बारकोड बनाने के लिए आज के समय में बहुत से बिकल्प है जिसमे सबसे लोकप्रिय Online है Online हम बिल्कुल फ्री में बारकोड बना सकते है. इसकी जानकारी के लिए निचे दिए लेख को पूरा पढ़े

Online Barcode कैसे बनाए

Barcode Online बनाने के लिए हम अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में यह लिखना होगा https://barcode.tec-it.com/en उसके बाद उसे सर्च करे. इसमें हम सभी प्रकार के बारकोड बना सकते है इसके लिए निचे दिए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े

  • इस वेबसाइट पे ऑनलाइन बारकोड बनाने का आप्शन मिलेगा जैसे Linear code, Code-128, Code-11, Postal Codes, GS1 DataBar, EAN / UPC, 2D Codes, GS1 2D Barcodes, Banking and Payments, Mobile Tagging, Healthcare Codes, ISBN Codes, Business Cards, Event Barcodes, Wi-Fi Barcodes इन सभी प्रकार के बारकोड बना सकते है.
  • हमें जो बारकोड बनाना है उसपे क्लिक करे और अपना डाटा भरे.
  • अब Refresh के बटन पे क्लिक करे.
  • अब Barcode Generate हो जायेगा जो कुछ इस प्रकार से दीखता है
Barcode Generator TEC-IT

Offline Barcode कैसे बनाए

Offline Barcode बनाने के लिए हमें Softwear की आवश्यकता पड़ती है जिसका उपयोग हम अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में करके बारकोड बना सकते है.

barcode kya hai
barcode kya hai

स्मार्टफोन में बारकोड बनाने के लिए हमें एक app डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम Barcode Generator है इस app से हम बारकोड बनाने के अलावा बारकोड स्कैन भी कर सकते है.

सबसे पहले स्मार्टफोन में

Barcode Generator app को open करना है और फिर Barcode Generator पे क्लिक करना और डाटा भरना है जो बारकोड के रूप में बदलना चाहते है.

उदाहरण के लिए हम www.imbeginner.in लिख कर जेनरेट पर क्लिक करेंगे

अब हमारा बारकोड आसानी पूर्वक बन गया है जिसे फोटो के माध्यम से देख सकते है. और अपने लिए तथा किसी अन्य के लिए भी बारकोड बना सकते है तो बिल्कुल फ्री तथा offline है इसे बिना किसी इन्टरनेट के बना सकते है.

कंप्यूटर में offline बारकोड बनाने के लिए भी हम Barcode Generator का उपयोग करेंगे जो माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पे आसानी से फ्री में मिल जायेगा, इसकी मदत से हम बहुत ही आसानी से सभी प्रकार के बारकोड बना सकते है.

Barcode कैसे काम करता है

barcode kya hai
Barcode kya hai

Barcode को काम में लेने के लिए सबसे पहले एक स्कैनर की आवश्यकता है पड़ती है यह स्कैनर एक स्मार्टफोन भी हो सकता है. आज के इस टेक्नोलॉजी में समय में स्मार्टफोन से भी बारकोड स्कैन किया जा रहा है.

जब स्कैनर को बारकोड के ऊपर रखा जाता है तब बारकोड कार्य करता है इस स्थिति में बारकोड स्कैनर के निचे या स्कैनर के सामने हो सकता है.

जब बारकोड कार्य करता है तब बारकोड के अन्दर छुपे जानकारी स्पस्ट रूप से कंप्यूटर अथवा बारकोड डिवाइस में दिखने लगता है . यह Information किसी कंपनी या किसी प्रोडक्ट या किसी लोकेशन का हो सकता है.

Barcode का उपयोग कैसे का सकते है

हम सभी ने यह जाना की Barcode Kya Hai बारकोड कैसे बनाते है अब यह जानना बहुत जरुरी है की बारकोड का उपयोग हम कैसे और कहा कर सकते है.

  • सबसे जयादा बारकोड का उपयोग शौपिंग मॉल के किया जाता है.
  • logistics मे उपयोग होता है जहा डॉकेट को स्कैन करने तथा ट्रैकिंग में किया जाता है.
  • Air Tickets, Events, Office card इत्यादि में भी बारकोड का उपयोग भरपूर किया जाता है.
  • Barcode का उपयोग उन सभी जगहो किया जाता है जहा हमें अक्सर बारकोड स्कैनर देखने को मिलता है जैसे waterhouse, store rooms इत्यादि.
  • डाक घर (Post Office) में स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने में किया जाता है.

बारकोड का पहचान कैसे करे

बारकोड का पहचान कैसे करते है – बारकोड के बारे में यह सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है. अगर कोई प्रोडक्ट को खरीद रहे है तो उसपे बारकोड होगा जिसे हम यह पता लगा सकते है की यह प्रोडक्ट कहा का बना है. बारकोड के माध्यम से हम उस प्रोडक्ट का Manufacturing Country का पता लगा सकते है.

Note :- अगर कोई प्रोडक्ट अथवा सामान India (भारत) में बना है तो उसका बारकोड 890 से सुरु होगा. उदाहरण के लिए आप अपने घर पर पड़े कोई भी सामान को देख सकते है जैसे – च्यवनप्राश, Body spray या कोई दवा की बोतल इत्यादि.

इन सभी पे जो बारकोड दिखेगा वो कुछ इस प्रकार से लिखा होगा 8901207900648 इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण देशो के बारकोड जिन्हें देख कर हम यह पता कर सकते है की वह सामान कौन से देश में बना है या Manufacturing हुवा है.

कुछ देशो के बारकोड जिसे निचे देख सकते है.

  • 890 भारत
  •  00-13 संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा
  • 30-37 फ्रांस
  • 45, 49 जापान
  • 46 रूस
  • 47 ताइवान
  • 479 श्रीलंका
  • 480 फिलीपींस
  • 486 जॉर्जिया
  • 489 हांगकांग
  •  49 जापान
  • 50 यूनाइटेड किंगडम
  • 690-692 चीन
  • 70 नॉर्वे
  • 73 स्वीडन
  • 76 स्विट्जरलैंड
  • 888 सिंगापुर
  • 789 ब्राजील
  • 93 ऑस्ट्रेलिया

ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर बारकोड देख कर हम ये बता सकते है की प्रोडक्ट किस देश में बना है.

बारकोड के फायदे

अगर हम किसी कार्य को करते है तो उसके फायदे भी होते है और उसके नुकसान भी इसी प्रकार बारकोड के फायदे भी और नुकसान भी

अगर हम अपने कारोबार में बारकोड उपयोग करते है तो पहले किये जाने वाले कार्य के मुकाबले ज्यादा तेजी ला सकते है.

  • समय की बचत होगी
  • लागत कम लगेगा
  • मैन्युअल कोई कार्य नहीं करना पड़ेगा
  • इन्वेंटरी मैनेज करना आसान होगा

बारकोड के नुकसान

बारकोड के फायदे ज्यादा है और नुकसान कम है लेकिन हमें बारकोड से होने वाले नुकसान को की भी जानना बहुत जी जरुरी है. जैसे की हमने जाना की बारकोड का उपयोग से हमारा बहुत सारा समय बच जाता है और इसका उपयोग हम किसी भी मैन्युअल कार्य में नहीं करते है.

हम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी के ऊपर निर्भर है और इसी कारण हम आलसी होते जा रहे है. और इससे सबसे बड़ा नुकसान यह है की अगर बारकोड स्कैन करने वाला डिवाइस ख़राब हो जाए तो हम कार्य करना बंद कर देते है.

  • बारकोड से होने वाला सबसे पड़ा नुकसान ये है की अगर किसी दुसरे प्रोडक्ट या सामान का बारकोड किसी दुसरे सामान पे गलती से लग जाए तो हम इसे पकड़ नहीं सकते है. क्युकी हमें केवल बारकोड देखना होता ना की सामान.
  • हम बारकोड स्कैन करते है और सामान को आगे की प्रोसेस में कर देते है जो बारकोड का से होने वाला बहुत बड़ा नुकसान है.

बारकोड से जुड़े सवाल और जवाब

बारकोड से जुड़े बहोत से सवाल हो सकते है जिनका जवाब हम कम शब्दों में देने की कोसिस करेंगे

Barcode Kya Hai

किसी भी Information को कुछ इस प्रकार से लिखना जिसे केवल स्कैनर से स्कैन किया जा सके उसे बारकोड कहते है.

बारकोड का उपयोग सर्वप्रथम कहा हुवा था

बारकोड का सर्वप्रथम उपयोग रेलरोड कारों के नामांकन के लिये किया गया था.

बारकोड को कौन से सन में बिकसित किया गया था

बारकोड को सन 1948 में बिकसित किया किया गया था, लिकिन उस समय इसका उपयोग नहीं किया जाता था.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की Barcode Kya Hai तथा Baecode Kaise Banta Hai, Barcode Kaise Bana Sakate Ha

उम्मीद करता हु यह लेख Barcode Kya Hai आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की Barcode Kya Hai तथा हम बारकोड खुद से कैसे बना सकते है.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

07daf94c83b8a303cd288172312ad220?s=116&r=g imbeginner.in
Vishal Guptahttps://www.imbeginner.in/
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक तथा एक कंप्यूटर इंजीनियर हूं। इस ब्लॉग पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी हिंदी में शेयर करता हूं. ❤️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

209FansLike
435FollowersFollow
36FollowersFollow

नवीनतम लेख