Apple ios Vs android सबसे बेहतर कौन है पूरी जानकारी हिंदी में

2
Apple ios Vs android
Apple ios Vs android

Apple ios Vs android ये दो ऐसे नाम है जिसे सभी लोग जानते है. android के बारे में लगभग 90 फीसदी लोगो को पता है लेकिन फिर भी apple ios के बारे में 80 फीसदी लोगो को नही पता है और बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये नह पता की Apple ios Vs android में क्या अंतर है. अगर हमें smartphone खरीदना हो तो हमें कौन सा os वाला phone लेना चाहिए android या apple ios who is the best दोनों में सबसे बेहतरीन कौन है ओर हमें कौन सा smartphone खरीदना चाहिए.

Apple ios Vs android ios ये दोनों एक opreting system है जो smartphone में इस्तेमाल की जाती है अगर हमें एक smartphone खरीदना होता है तो हम क्या देखते है. smartphone का specifications क्या है वह android os पे काम करने वाला smartphone है या Apple ios का smartphone है. और आखरी में Apple और android को आपस में compare करते है और फ़ोन के खरीद लेते है. तो चलिए is post में देखे है एंड्राइड और एप्पल में से कौन सा smartphone बेहतर है.

Apple ios Vs android who is the best
Apple ios Vs android who is the best

Android Apple ios के मुकाबले बेहतर कैसे है

1.Customization

Customization एक ऐसा फीचर है जो प्रत्येक smartphone में होना बहुत ही जरुरी है क्यों की इसी फीचर के माध्यम से हम अपने phone को customize करते है. जैसे Android phone में theme change करने का आप्शन icon change करने का आप्शन play store से Lancher download कर प्रयोग कर सकते है और बहुत सारे फीचर है जो केवल android में ही customize कर सकते है. Apple ios smartphone में भी customize कर सकते है लेकिन इसमें limits होते है उन limits से ज्यादा ios या iphone को cstomize नहीं कर सकते है. Customization के मुकाबले Apple ios Vs android में android सबसे आगे है.

2. Device option

अगर आपको एक smartphone खरीदना है तो android में आपको बहुत सारे आप्शन मिल जायेंगे जो की 3000 से सुरु और 6000 से भी ज्यादा तक के आप्शन मिलते है is लिए android एक आम आदमी के लिए बेहतरीन आप्शन है जो किसी दुकान से या online ले सकते है. लेकिन Apple ios इतने सस्ते में नही मिलते है apple को खरीदना एक आम आदमी के बाद की बात नही है. और एप्पल ios के smartphone की कीमत बहुत ही ज्यादा होता है. इस लिए android phone एक मात्र आप्शन है जो बहुत की सस्ते में मिल जाता है. ये फ़ोन सस्ते is लिए होते है क्यों की android phone बनाने वाली बहुत सारी कंपनिया है जो google के द्वारा बनाये गये os android का इस्तेमाल करती है और android free में मिल जाता है. इस लिए android एक बजट फ़ोन कहलाता है.

3. File and Data sharing

अगर आपके पास एक android phone है और इस्तेमाल करते है तो आप file sharing के बारे जानते होंगे. जैसे shareit का इस्तेमाल Bluetooth का इस्तेमाल इत्यादि files को शेयर करने के लिए करते है. ये सभी feature apple में तो होता है लेकिन एंड्राइड के मुकाबले apple में कोई अलग से customize नहीं कर सकते है. अगर आप चाहते है अपने apple os के file को एंड्राइड फ़ोन में शेयर करना तो इसमें आपको परेशानी हो सकती है. क्यों की apple के phone में सभी app काम नही करते जो एंड्राइड में काम करते है. ऐसे बहुत ही कम software मिलेंगे जो एंड्राइड और apple os में common हो.

4.Multitasking (Split screen)

ये android का सबसे बेहतरीन फीचर में से एक है. लेकिन ये सभी एंड्राइड फ़ोन (सस्ते) फ़ोन के उपलब्ध नही है. यह एंड्राइड का एक्स्ट्रा फीचर है जो apple में नहीं है. Multitasking (Split screen) इस फीचर का इस्तेमाल करके के साथ में दो या दो से अधिक एप्लीकेशन को एक साथ एक screen में देख सकते है और उसका इस्तेमाल भी कर सकते है. जैसे – म्यूजिक सुनना, कॉल पे बात करना, मेसेज करना इन सभी फीचर को एक साथ में access करना और run करना multitasking का परिभासा है ये केवल android का फीचर में आते है. Apple os में ये काम नही कर सकते है. Apple ios Vs android में android multitasking में आगे है.

5.Design / Model

अगर आप फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आपको इस बात जी जानकारी जरुर होगी और आपने लाखो बार सुना होगा आज android फ़ोन लेना है या कल एक एंड्राइड फ़ोन लेना है. एंड्राइड आपको एक बात बता दू की एंड्राइड का कोई Model नहीं होता है इसे बहुत से कंपनिया अपने smartphone में अन्दर android का os को install करके मार्केट में बेचती है. smartphone बनाए वाली अनेको कंपनिया है जो smartphone बनाती है और उनके अन्दर android का os डाल कर बेचती है. और Apple में ऐसा कुछ नहीं होता है क्यों की apple खुद का अपना os बनाता है और अपने phone के अन्दर इनस्टॉल करता है. और Apple के os free में नही मिलते है. इस लिए कोई भी कंपनी apple के os का इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

Android and ios all feature
Apple ios Vs android – Iphone vs android phone

Apple ios android के मुकाबले बेहतर कैसे है

1. Hardware and Software

Android के मुकाबले apple इस लिए आगे है क्यों की वह अपना Hardware and Software खुद से त्यार करता है क्यों की apple के जितने भी product जैसे iphone हो या os (opreting system) खुद से ही त्यार करता है. अप्पने में जितने भी Hardware लगे है या जितने भी software का इस्तेमाल apple करता है उन्हें वो खुद ही बनाता है इस लिए इनके device smooth काम करते है क्यों की ये जो भी software या application को बनाता है वो केवल उन्ही device या smartphone में कर करते है जिनके लिए बनाया गया है. इनके software hardware का कॉम्बिनेशन कुछ इस प्रकार का होता है की उस software को जिस भी device में डाला जाये वो smooth से चले. अगर software और hardware का कॉम्बिनेशन अच्छा होता है तो smartphone का बैटरी भी ज्यादा से ज्यादा चलता है.

Android को Google के बनाया जरुर है लेकिन ये इस लिए apple से पीछे रह जाता है क्यों की android के os को सभी smartphone बनाने वाली कंपनियों ने खरीद लिया है और वह अपने फ़ोन के os को इनस्टॉल करके बेच देती है. जिसे market के Competition बढ़ गया है

2. Software update

Software के update को लेकर apple इस लिए आगे है क्यों की apple के पास खुद के smartphone जिसे iphone कहते है उनके अलग अलग Model है और ये इतने ज्यादा भी नही है जिसे apple भूल जाये apple हमेसा अपना अपना update लाता रहता है. और वह सभी update अलग अलग फ़ोन के इए होता है जिसे iphone 5 के लिए अलग और iphone 6 के लिए अलग update लता है और apple अपने सभी smartphone का update एक साथ ही लाता है. और android भी अपना update लाता रहता है अगर आप google का phone जैसे googe pixel, Nexus जैसे phone का इस्तेमाल करते है तो आपको android का update मिलता रहता है. अगर हम किसी दुसरे कंपनी android smartphone का इस्तेमाल करते है उस phone में update देखने को नहीं मिलता है. इस लिए apple android से आगे है और एंड्राइड पीछे है.

Applications (ios)

जैसे android इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर play store का इस्तेमाल करते है वैसे ही apple के सभी यूजर app store का इस्तेमाल करते है. एंड्राइड में किसी भी प्रकार का सिक्यूरिटी नही मिलती है जैसे Bug रहित application को play store से download होने से रोकना. play store में लाखो ऐसे app मिलेंगे जिसमे अभी भी bug मौजूद है जो हमारे फ़ोन को नुकसान पंहुचा सकते है. लेकिन apple में ऐसा कुछ भी नही है. apple पूरी तरह से सिक्यूरिटी में है. इसमें किसी भी प्रकार का कोई bug नही मिलेंगे.

apple अपना खुद का application त्यार करता है जैसे म्यूजिक प्लेयर itune, camera और भी सभी app खुद से त्यार करता है इस लिए apple android से आगे है.

Quality

Quality में ऐसा कोई भी smartphone नही जो apple को पीछे छोड़ दे या apple को टक्कर दे सकते android os का इस्तेमाल करने वाली सभी कंपनिया अपने phone के अन्दर अलग अलग ब्रांड के hardware और software का इस्तेमाल करती है. लेकिन apple अपने smartphone के लिए सभी hardware खुद ही त्यार करता है और अपने phone में लगाता है इसी लिए apple के smartphone का value बढ़ जाता है. और सायद इसी लिए ये महंगे दामो में बिकते है. और ये इसी लिए android से आगे है

Camera quality Apple ios Vs android

अगर आप apple के camera को android फ़ोन के camera से compare करे तो apple android से हमेसा आगे रहेगा. अगर आप एक smartphone लेते है जिसका camera 16 Mp का है और एक apple का phone है जिसका camera 12Mp का है इन दोनों के camera quality में apple ही आगे रहेगा क्यों की आपने अपना camera खुद से बनाते है. इसी लिए quality में मुकाबले apple को कोई भी os या smartphone नहीं हरा सकता है.

Servicing

इसमें apple सबसे टॉप पे आता है. अगर आप एक android phone का इस्तेमाल करते है तो आपको ये जरुर पता होगा की इसका सर्विस कैसा है. ये निर्भर करता है फ़ोन बनाने वाले कंपनी कैसा सर्विस provide कराती है. अगर कुछ खराबी होता है तो फ़ोन बदला नही जाता है लेकिन अगर apple का phone हो और os या और कुछ ख़राब हो जाये तो सर्विस वाले पहले phone को बनाते है अगर वह बन जाता है तो आपको देते है और यदि नही बनता है तो उसके बदले आपको नया phone देते है. ये सर्विस apple द्वारा अपने ग्राहक को दी जाती है. apple अपना phone बेचने के बाद अपने ग्राहक को कभी नहीं भूलता इस लिए apple android से आगे है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here