AnyDesk क्या है What is AnyDesk और इसका इस्तेमाल कैसे करे

6

क्या आपको पता है Anydesk क्या है और ये क्या होता है (What is Anydesk in Hindi) सायद ही आपने इसका नाम सुना हो, कोई बात नही मै आपको बताता हु Anydesk क्या है और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है. तो घबराइए नही आज के इस Post के माध्यम से हम आपको Anydesk के बारे में सभी जानकारी हिंदी में बताने वाले है. अगर आपके पास एक computer या android फ़ोन है और आप चाहते है की अपने Computer को अपने android फ़ोन से कण्ट्रोल करे या अपने android फ़ोन को Computer से तो ये बहुत ही आसानी से और कम समय में Anydesk के मदत से कर सकते है. Anydesk से जुडी और भी बहुत सारी interesting tricks है जो हम अपने किसी भी android phone या pc में कर सकते है. तो चलिए बिस्तार से जाने की Anydesk क्या है Anydesk Download कैसे करें.

Anydesk क्या है (what is Anydesk)

सबसे पहले आपको बता दे की Anydesk एक Real time live video information sharing software है जिसका इस्तेमाल laptop, Desktop Android phone, Ios, इत्यादि सभी प्रकार के कंप्यूटर और smartphone के अन्दर किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करके हम अपने Computer या smartphone को किसी दुसरे computer या smartphone से communicate कर सकते है चाहे वह पास में हो या फिर और कही. अगर आसान शब्दों में कहे तो ये एक ऐसा software है जिससे हम किसी भी कंप्यूटर को बहुत ही आसानी से live video के माध्यम से अपने कंप्यूटर के screen को share कर सकते है.

इसका सबसे ज्यादा उपयोग service देने वाली कंपनिया करती है. उदाहरण – अगर आपके पास एक laptop है और उसमे किसी प्रकार का कोई प्रोब्लम है तो उस laptop service center वाले आपके laptop से जुड़ने के लिए Anydesk का ही प्रयोग करेंगे क्युकी Anydesk का प्रयोग करके वह service center वाले आपके laptop को अपने laptop में देख सकते है.

नोट: Anydesk एक Remote Desktop Software है.

AnyDesk Software की स्थापना 2014 में स्टटगार्ट (जर्मन राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है) जर्मनी में हुई थी.

Anydesk Download कैसे करे

इस्तेमाल करने के लिये आपको Anydesk download करना पड़ेगा इसका free और paid version भी आता है अगर आप Online Service Provider है तो paid version का उपयोग कर सकते है. आपको कुछ price लिस्ट देखने को मिलेंगी अगर आप बिज़नस के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो paid version खरीद सकते है. paid plan के अंतर्गत तिन plan आते है Lite, Professional, Enterprise

anydesk क्या है
Anydesk क्या है (Anydesk in Hindi)

अगर आप चाहते है की free में Anydesk Download करे तो अपने opreting system को देखते हुवे निचे दिए गये लिंक सेAnydesk Download करे और install करे इसे आप lifetime के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Windows
macos 
Linux 
Free BSD
Android
ios
Raspberry pi

जैसे ही Anydesk download हो जाये उसके बाद उसे install करे इनस्टॉल कम्पलीट होने के बाद उसे open करे अब आपको Anydesk का Dashboard कुछ इस प्रकार दिखेगा.

Anydesk क्या है (Anydesk in Hindi)

Anydesk का इस्तेमाल कैसे करे

सबसे पहले Anydesk को open करे अब एक Windows खुलेगा इसके अन्दर दो अलग-अलग option दिखेगा जिसमे पहला This Desk और दूसरा Remote Desk

1.This Desk इस option के अन्दर हमें Code मिलेगा जिसमे कुछ नंबर हो सकते है उनका इस्तेमाल अपने Laptop, Computer या Smartphone को किसी दुसरे Laptop, Computer या Smartphone से जोड़ने के लिए किया जाता है. This Desk में दिख रहे code का इस्तेमाल करके कोई भी आपके आपके device के screen को देख सकता है तथा वहा से चला भी सकता है.

2.Remote Desk इस option में एक खली box दिखेगा जिसमे आपको एक Code डालना होगा, ये वही ये वही Code होता है जो This Desk के आप्शन में दीखता है. अगर हम किसी भी दुसरे computer या smartphone को अपने computer या smartphone से चलाना है तो इसके लिए सबसे पहले उस कंप्यूटर या फ़ोन फ़ोन का Code अपने कंप्यूटर या फ़ोन में डालना होगा और उसे Connect करना पड़ेगा. उसके बाद आप आसानी से उस computer या phone को अपने computer या फ़ोन में देख सकते है और चला चला भी सकते है.

AnyDesk के फायदे

इसके फायदे बहुत से हो सकते है और ये हम भी जानते है तो चलिए जानते है Anydesk के कुछ फायदे जो जिसका इस्तेमाल करके घंटो का काम मिनटों में कर सकते है.

  • अगर हमें किसी का Help करना होता है या किसी online service provider से contact करना होता है उन्हें कुछ दिखाना होता है उस स्थिती में Anydesk बहुत ही कारगर साबित हो सकता है.
  • हमारे computer में live चल रहे हरकत हो कसी अन्य जगह से देख सकते है और use चला भी सकते है.
  • इसमें मदत से हम किसी दुसरे कंप्यूटर के एक छोटा file share भी कर सकते है.
  • 100/kbps तक के कम speed में भी HD Quality का live डाटा Transfar कर सकते है.
  • ये जो भी डाटा किसी दुसरे computer को Transfar करता है वो encrypt होकर दुसरे computer में जाता है इससे security बरक़रार रहता है.
  • ये आपसे किसी भी प्रकार का verification करता जैसे Email, Name, Mobile Number, Location इत्यादि

AnyDesk के नुकसान

ये बात तो सभी जानते है की जिसके फायदे होते है उसके नुकसान भी होते है Anydesk के नुकसान कुछ ज्यादा नही है फिर भी नुकसान है तो चलिए देखते है इसके नुकसान कौन-कौन से है.

  • मई 2018 में, जापानी साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (cybersecurity firm Trend Micro) ने पता लगाया कि साइबर अपराधियों ने एनीडेस्क के साथ एक नया रैंसमवेयर वेरिएंट तैयार किया है संभवतः इस रैंसमवेयर को बनाने का वास्तविक उद्देश्य था चोरी करना.
  • चाहे किसी भी प्रकार का कोई Software हो या Website Security का खतरा हमेसा बना रहता है वो चाहे Anydesk ही क्यों न हो.
  • इस software अन्दर किसी प्रकार का intarnal security नही इसे वह सभी दुरूपयोग कर सकते है जो आपके computer या phone की चलते है.

मै उम्मीद करता हु की ये लेख Anydesk क्या है (what is Anydesk in Hindi) आपको समझ आ गया होगा. अगर आपको ये post Anydesk क्या है अच्छा लगा हो और कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया post को Social Networks जैसे की whatsapp, Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share करे. अगर इस लेख को लेकर आपके मन में कोई Questionया Suggestion हो तो कृपया comment करके जरुर बताये. आपके एक comment से हमें कुछ सिखने और समझने का मौका मिलेगा.

ज़िन्दगी में कुछ फैसले बहुत सख्त होते हैं और यही फैसले ज़िन्दगी का रुख बदल देते हैं!

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here