Android kya hai और एंड्राइड का इतिहास what is android in hindi

0
android kay hai
android kay hai

Technology के दुनिया में smartphone एक आम आदमी की जरुरत बन गया है. जिसको देखे उसी के हाथ में android फ़ोन है. आज के इस समय में कुछ हो या ना हो लेकिन एक smartphone (android phone) तो होने चाहिए. क्या आपको पता है Android kya hai.  Android version क्या है. चलिए हिंदी में जानते है

Android kya hai

अगर आप smartphone का use करते है तो आपको एंड्राइड के बारे जानकारी जरुर होगी की Android kya hai, इसकी सुरुवात कैसे हुई. तो चलिए इसे एंड्राइड के बारे में विस्तार से जानते है. Android यह एक प्रकार का Opreting system (OS) है. जो लाइनक्स कर्नेल पर आधारित है तथा इसे multitasking opreting system भी कहा जाता है

Android को सबसे पहले अक्टूबर 2003 में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया राज्य के पालो आल्टो नामक नगर में एंडी रूबीन तथा रिच माइनर ने मिलकर एन्ड्रॉयड इनकार्पोरेशन की स्थापना की। कुछ दिन बाद 2005 में गूगल द्वारा इसे खरीद लिया गया और तब से ही गूगल के देख रेख में आज भी एंड्राइड के काम चल रहे है

Android का उपयोग

आज के इस टाइम में एंड्राइड लगभग 90% टचस्क्रीन मोबाइल को कवर किया हुवा है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है की एंड्राइड का मार्किट कितना ज्यादा है. तो चलिए जानते है Android kya hai से जुडी सभी बाते हिंदी में.

एंड्राइड का उपयोग सबसे ज्यादा smartphone में क्या जा रहा है अगर आपके पास एक टच स्क्रीन फ़ोन है तो वह एक एंड्राइड फ़ोन ही है. क्यों की 90% टच स्क्रीन फ़ोन में एंड्राइड android का इस्तेमाल हो रहा है. अब कार, टीवी, कलाई घड़ियों, नोटबुक, गेमिंग कन्सोल, डिजिटल कैमरा, आदि में भी एन्ड्रॉयड (ओएस) का उपयोग हो रहा है. जिनके कारण एन्ड्रॉयड वर्तमान समय में सर्वाधिक उपयोग होने वाला OS बन गया है.

all android device

Smartphone

एंड्राइड का सबसे बड़ा और सबसे पहला उदाहरण है android phone सबसे पहले एंड्राइड को टच स्क्रीन smartphone के अन्दर OS opreting system के रूप में किया गया था तभी से आज तक लगभग सभी smartphone के अन्दर android को दिया जाता है . ये आज के समय का सबसे बड़ा OS बन चूका है.

TV (टीवी)

TV – आज के इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में पुराने टीवी को हटा कर स्मार्ट टीवी को लाया जा रहा है. जो android है टीवी में एंड्राइड OS डालने से टीवी पूरी तरह से बदल जाता है एंड्राइड के इस्तेमाल से टीवी के अन्दर हम Youtube, Google, Facebook जैसे अन्य वेबसाइट को अपने टीवी में ओपन कर सकते है.

Smart watch (घडी)

आज के इस टाइम बहुत सारी कंपनिया स्मार्ट घडी बना रही है. पहले जो घडी बनते थे उनमे स्मार्ट नाम को कोई टेक्नोलॉजी नहीं लगाई जाती थी जैसे जीपीएस (GPS – Global Positioning System) सेहत के लिए फिटनेस सेंसर जैसी ढेरो टेक्नोलॉजी स्मार्ट घडी के अन्दर लगाए जा रहे है. और सब एंड्राइड (Android) के वजह से ही मुंकिन हो पाया है.

कार (स्वचालित कार – Automated car)

क्या आप कभी स्वचालित कार देखे है. या फिर कोई भी कार जिसमे स्मार्ट डिस्प्ले (smart display) हो जिसकी सहायता से म्यूजिक सुनते है या विडियो देखते है या फिर कही अंजान जगह पे जाना होता है उस टाइम कार के अन्दर दिए टच स्क्रीन में लोकेशन (Location) डालते है. और आसानी से अपने लोकेशन तक पहुच जाते है – ये सभी android के वजह से ही संभव हो पाया है. कार के अन्दर दिया गया display एक android system होता है.

डिजिटल कैमरा

क्या आपने कभी डिजिटल camera कही देखा है ? अगर पुराने वाले camera को नये वाले से compare करे तो बहुत बड़ा अंतर देखने को मिलता है. पहले वाले सभी कैमरे बटन पे आधारित थे लेकिन अभी के camera में बटन बहुत ही काम दिए है. उसके आलावा एक टच स्क्रीन दिया गया है जिसके माध्यम से कैमरे हो control कर सकते है. ये android OS पे काम करते है.

Android version

एंड्राइड को हम अलग-अलग नाम (version) से जानते है. जैसे अगर हमें एक फ़ोन खरीदना है तो हम सबसे पहले उसका एंड्राइड version के बारे में जानते है की ये किस version पे काम करता है. और ये जानने बाद उसके फीचर के बारे में अंदाजा लगा लेते है. अगर latest version है तो ज्यादा फीचर और old version है तो कम फीचर.

तो चलिए एंड्राइड version के बारे में जानते है. एंड्राइड लांच होने से लेकर अब तक का सभी version और उनको लांच करने का तारीख कुछ इस प्रकार है

android kya hai

Android kya hai or uske version

Android 1.0 – UnnamedSeptember 23, 2008
Android 1.5 – Cupcake April 27, 2009
Android 1.6 – Donut September 15, 2009
Android 2.0 – Eclair October 26, 2009
Android 2.2 – Froyo May 20, 2010
Android 2.3 – Gingerbread
December 6, 2010
Android 3 – Honeycomb February 22, 2011
Android 4 –  Ice Cream Sandwich October 18, 2011
Android 4.1 – Jelly Bean July 9, 2012
Android 4.4 – KitKat October 31, 2013
Android 5 – Lollipop November 12, 2014
Android 6 – Marshmallow October 5, 2015
Android 7 – Nougat  August 22, 2016
Android 8 – Oreo August 21, 2017
Android 9 – Pie August 6, 2018

एंड्राइड के बारे इतना सब जानने के बाद आपके मन के एक सवाल जरुर आ रहा होगा की ये सभी नाम चॉकलेट के क्यों है ? इसका जवाब तो केवल गूगल के पास है. ऐसा भी हो सकता है एंड्राइड बनाने वाले को चॉकलेट ज्यादा पसंद हो. 😀😀😀

किसी भी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए कमेंट (Comment ) जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here